Omicron scare: भारत भी लगा सकता है द. अफ्रीका की फ्लाइट्स पर पाबंदी, पीएम मोदी ने दिए ये आदेश

Updated: | Sat, 27 Nov 2021 02:57 PM (IST)

LIVE Updates: दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) को देखते हुए भारत भी अफ्रीकी देशों से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को उस फैसले पर दोबारा विचार करने के लिए कहा जिसमें अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को अनुमति दी गई है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना वायरस के नए वैरिएंट (बी.1.1.529) को ओमीक्रोन (Omicron) नाम दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसका नामकरण करने के साथ ही इसे इसे वैरिएंट आफ कंसर्न की श्रेणी में रखा है। यानी Omicron अत्यधिक संक्रामक वैरिएंट है। इसको लेकर भारत में भी चिंता बढ़ गई है। मुंबई में बृहन्मुंबई नगर निगम की मेयर किशोरी पेडनेकर ने शनिवार को घोषणा की कि दक्षिण अफ्रीका से शहर में आने वाले सभी लोगों को दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, हांगकांग और इज़राइल में पाए गए नए कोरोना वायरस वैरिएंट के कारण अलग रखा जाएगा।

कोरोन की स्थिति और टीकाकरण पर पीएम मोदी की बड़ी बैठक

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना महामारी की ताजा स्थिति और टीकाकरण पर आला अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, पीएम के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल शामिल रहे। पीएम मोदी की यह बैठक उस समय हुई जब देश में दो दिन में कोरोना के नए मामलों को लेकर दो बड़ी खबरें आईं। पहले कर्नाटक में मेडिकल कॉलेज में फ्रेशर्स की पार्टी में 182 कोरोना पॉजिटिव निकले और अब तेलंगाना की महिंद्रा यूनिवर्सिटी में 30 मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है।

इन देशों ने लगाई दक्षिण अफ्रीका की फ्लाट्स पर रोक

इससे पहले कोरोना के डेल्टा वैरिएंट को भी इसी श्रेणी में रखा गया था। इसके साथ ही पूरी दुनिया में कोरोना महामारी की चिंता फिर बढ़ गई है। देशों ने दक्षिणा से आने और जाने वाली उड़ानों पर रोक लगाना शुरू कर दिया है। अमेरिका, ब्रिटेन, इटली और इजरायल समेत कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका, लेसेटो, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, मोजांबिक, नाबिया और इस्वातिनी के लिए उड़ानें बंद कर दी हैं। नीदरलैंड समेत और कई देश इसी तरह के उपाय करने पर विचार कर रहे हैं।

यहां भी क्लिक करें; कर्नाटक: मेडिकल कॉलेज में हुई फ्रेशर्स पार्टी, 182 निकले कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

What the WHO said on the new Covid-19 variant Omicron

कोरोना के इस वैरिएंट में बड़ी संख्या में उत्परिवर्तन (म्युटेशन्स) हैं, मतलब यह तेजी से फैलता है।

इसमें मरीज के बार-बार संक्रमित होने का जोखिम अधिक रहता है।

दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी प्रांतों में इस प्रकार के मामलों की संख्या बढ़ती दिख रही है।

इस प्रकार के संक्रमण में पिछले उछाल की तुलना में तेज दरों पर पता चला है।

इसके दौरान पाए जाने वाले लक्षण भी बहुत सामान्य हैं।

संकट में India's tour of South Africa

दक्षिण अफ्रीका में Omicron के कारण लगातार बिगड़ते हालात के बीच भारतीय क्रिकेट टीम का दौरा भी संकट में नजर आ रहा है। भारतीय टीम को 3 टेस्ट, 3 वनडे और 4 टी20 खेलने के लिए दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका जाना है, लेकिन आशंका जताई जा रही है कि यदि कोरोना महामारी के कारण दक्षिण अफ्रीका में एक बार फिर पाबंदियां लगाई जाती हैं तो टीम इंडिया का दौरा रद्द भी किया जा सकता है। यानी कोरोना महामारी एक बार फिर खेलों पर ग्रहण लगा सकती है।

Posted By: Arvind Dubey