HamburgerMenuButton

ATM, LPG, Railway, OTP से जुड़े इन नियमों में हुआ बदलाव, जानिये आप पर क्‍या होगा असर

Updated: | Tue, 01 Dec 2020 03:33 PM (IST)

ATM, LPG, Railway, OTP Related Rules Changed : एक दिसंबर से कई ऐसे बदलाव हो गए हैं जिनका सीधा असर आम जनजीवन पर होगा। इनमें रेलवे से लेकर, बैंकिंग, इंश्योरेंस और सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) तक शामिल है। सबसे बड़ी राहत उन लोगों को मिलने वाली है, जो आर्थिक तंगी के चलते बीमे का प्रीमियम समय पर नहीं चुका पाए हैं।

महंगी हो सकती है एलपीजी

हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस (एलपीजी) की कीमत में बदलाव किया जाता है। पिछले 6 महीनों से इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। अभी 14 किलो वाले गैर-रियायती एलपीजी सिलिंडर की कीमत देश के अलग-अलग हिस्से में 594 से लेकर 620.50 रुपये तक है। एक दिसंबर से इन दरों में बदलाव हो सकता है।

ओटीपी के जरिये निकलेंगे एटीएम से पैसे

पंजाब नेशनल बैंक एक दिसंबर से एटीएम पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के जरिए नकद निकासी की सुविधा लागू कर रहा है। रात आठ बजे से लेकर सुबह आठ बजे के बीच पीएनबी के एटीएम से एक बार में 10 हजार रुपये से ज्यादा की कैश निकासी ओटीपी के जरिये होगी। इसका मतलब है कि आज से लोगों को एटीएम से पैसे निकालने के लिए मोबाइल फोन साथ लेकर जाना होगा।

चलेंगी नई ट्रेनें

रेलवे ने ट्रेनों की संख्या बढ़ानी शुरू कर दी है। त्योहारों के सीजन में भी ट्रेनों की संख्या बढ़ाई गई थी। अब एक दिसंबर से भी कुछ और नई ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इनमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल शामिल हैं। इन दोनों को जनरल श्रेणी के तहत चलाया जाएगा। 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुंबई-फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल रोजाना चलेंगी।

आरटीजीएस अब चौबीस घंटे सातों दिन

एक दिसंबर, 2020 से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) के नियम बदल रहे हैं। अब इस सुविधा का इस्तेमाल सातों दिन 24 घंटे किया जा सकेगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस संबंध में पहले ही अधिसूचना जारी कर दी है। मौजूदा नियमों के मुताबिक दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़ कर महीने के सभी कामकाजी दिन सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक आरटीजीएस की मदद से फंड ट्रांसफर किया जा सकता है।

इंश्योरेंस प्रीमियम में राहत

कोरोना काल में कई लोग इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान समय पर नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में उनकी पॉलिसी बंद हो जाती है और जमा करम फंस जाती है। ऐसे लोगों की परेशानियों को देखते हुए बीमा कंपनियों ने एक दिसंबर से नियमों में बदलाव किया है। पांच साल तक इंश्योरेंस पॉलिसी जारी रखने वाले लोग प्रीमियम की आधी राशि जमा करके काम चला सकते हैं। मतलब यह कि आधी किस्त के साथ भी बीमा पॉलिसी जारी रखी जा सकेगी।

मुफ्त अनाज वितरण

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के जरिये गेहूं, चावल और चने की मुफ्त आपूर्ति की अवधि 30 नवंबर, 2020 को खत्म हो रही है। सोमवार को नवंबर के आखिरी दिन तक इस योजना की अवधि बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से कोई घोषणा नहीं की गई। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पंजीकृत करीब 80 करोड़ लोगों की मदद के लिए सरकार की तरफ से यह योजना शुरू की गई थी।

Posted By: Navodit Saktawat
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.