HamburgerMenuButton

अगर लगवानी है वैक्सीन? जानें देश में जल्द उपलब्ध होने वाले 8 टीकों के बारे में

Updated: | Sat, 15 May 2021 09:56 AM (IST)

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर घातक होती जारी है। सरकार के सामने इस महामारी को रोकने के साथ सभी जनता को वैक्सीन लगाना एक बड़ी चुनौती है। इस कोविड के साथ देश की अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य ढांचा चरमरा गया है। टीकाकरण अभियान को पूरा करने और जीवन को पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने अबतक आठ कोरोनावायरस टीकों को मंजूरी दी है। जो आने वाले महीनों में उपलब्ध होंगे।

एसआईआई की कोविशिल्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन जनवरी से उपयोग हो रही है। वहीं रूस की स्पुतनिक वी की खुराक भी भारत में आ गई है। केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को नोवावैक्स, भारत बायोटेक के नसल वैक्सीन, बायोलॉजिकल ई, जाइडस कैडिला, जेनोवा और स्पुतनिक वी के लिए आपातकालीन उपयोग का प्राधिकरण जारी किया है। आइए जानते हैं साल 2021 में उपलब्ध होने वाले कोविड-19 टीकों के बारे में।

Covishield:पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन जनवरी से इस्तेमाल हो रही है। एसआईआई ने अगस्त तक कोविशिल्ड की 10 करोड़ खुराक का उत्पादन करने का आश्वासन दिया है।

Covaxin: भारत बायोटेक के कोवैक्सिन को भी जनवरी में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा मंजूरी दी गई। विशेष रूप से, दवा नियामक ने 2 से 18 वर्ष के आयु वर्ग में कोवैक्सिन के चरण 2 और 3 क्लिनिकल ​​​​ट्रायल करने की अनुमति दी है। भारत बायोटेक ने आश्वासन दिया है कि वह जुलाई में 3.32 करोड़ खुराक देगा और अगस्त में इसे बढ़ाकर 7.82 करोड़ कर देगा।

Intranasal: भारत बायोटेक द्वारा विकसित एक और एक फर्म ने अपने इंट्रानैसल वैक्सीन BBV154 की 10 करोड़ डोज उपलब्ध करानी की बात कही है। यह एक नोवल एडेनोवायरस है जो कोविड ​​-19 के लिए इंट्रानैसल वैक्सीन है। यह आईजीजी, म्यूकोसल आईजीए और टी सेल प्रतिक्रियाओं को बेअसर करता है।

Sputnik V: रूस द्वारा विकसित वैक्सीन का विपणन भारत में डॉ. रेड्डी की प्रयोगशालाओं द्वारा किया जा रहा है। इस साल 15.6 करोड़ डोज का आश्वासन दिया है। कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी का लॉन्च शुरू हो गया है और वैक्सीन की पहली खुराक आज (शुक्रवार) हैदराबाद में दी गई।

Novavax: अमेरिकी दवा कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी में इस साल नोवावैक्स नामक कोविड -19 वैक्सीन NVX-CoV2373 की आपूर्ति करेगी। कंपनी ने साल के अंत तक नोवावैक्स की 20 करोड़ खुराक उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।

Zydus Cadila: अहमदाबाद स्थित दवा कंपनी को ZyCoV-D COVID वैक्सीन प्रदान करने के लिए अधिकृत किया गया है। कंपनी को साल के अंत तक 5 करोड़ खुराक उपलब्ध कराने की उम्मीद है।

Biological E: बायोलॉजिकल ई लिमिटेड (BR) को अपने प्रोटीन सबयूनिट BECOV2A वैक्सीन के लिए आपातकालीन मंजूरी मिली है। बायोलॉजिकल ई से 30 करोड़ डोज अगस्त तक मिलने की उम्मीद है।

Gennova: केंद्र सरकार ने कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन की खुराक प्रदान करने के लिए पुणे स्थित Gennova Biopharmaceuticals को मंजूरी दे दी है। गेनोवा 6 करोड़ की खुराक प्रदान करेगा।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.