Assam Mizoram Border Row: मिजोरम ने असम CM समेत 200 अधिकारियों के खिलाफ दर्ज की FIR

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 12:15 PM (IST)

Assam Mizoram Border row escalates: असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा खबर यह है कि मिजोरम पुलिस ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा पर 26 जुलाई को हुई झड़पों के संबंध में हत्या के प्रयास और आपराधिक साजिश के आरोप में मामला दर्ज किया है। एफआईआर में मुख्यमंत्री के साथ असम पुलिस के चार वरिष्ठ अधिकारी, दो नौकरशाह और असम पुलिस के 200 अज्ञात कर्मियों को नामजद किया गया है। मिजोरम के इस कदम के बाद दोनों राज्यों को विवाद शांत करने के प्रयासों को झटका लगा सकता है। बीते दिनों सीमा विवाद में हुई फायरिंग में असम के 5 पुलिसकर्मी शाहीद हुए थे।

आज हो सकता है जेडीयू के नए अध्यक्ष का चयन: बिहार में सत्तारुढ़ जेडीयू के नए अध्यक्ष का ऐलान आज हो सकता है। पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक दिल्ली में होना है। पार्टी "एक व्यक्ति, एक पद" के फार्मूले पर जोर देती है। यही कारण है कि पार्टी आज अपने वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष आर सी पी सिंह को अपने पद से इस्तीफा देने के लिए कह सकती है क्योंकि उन्होंने हाल ही में केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, मुंगेर के सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ​​ललन सिंह, जद (यू) के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा और प्रवक्ता के सी त्यागी राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की दौड़ में है। ललन सिंह को नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है।

भारत-चीन के बीच कमांडर स्तर की वार्ता: भारत और चीन के बीच शनिवार को कमांडर स्तर की वार्ता हो रही है। लगभग 14 महीने से दोनों देशों की सीमा पर विवाद है। तनाव को शांत करने के लिए शीर्ष भारतीय और चीनी कमांडर शनिवार को लद्दाख सेक्टर में 12 वें दौर की सैन्य वार्ता कर रहे हैं। भारतीय सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के कोर कमांडर-रैंक के अधिकारियों के बीच बातचीत वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के चीनी पक्ष में मोल्डो में सुबह 10.30 बजे शुरू हुई। दोनों पक्षों के बीच सैन्य वार्ता का पिछला दौर 9 अप्रैल को हुआ था जब भारतीय सेना ने पीएलए को बताया था कि विवादित सीमा पर संघर्ष को कम करना महत्वपूर्ण है।

Updating......

Posted By: Arvind Dubey