Omicron: ओमिक्रॉन के दो मरीजों में से एक के संपर्क में आये 5 लोग कोरोना पॉजिटिव, सभी आइसोलेशन में

Updated: | Thu, 02 Dec 2021 07:35 PM (IST)

Omicron In India: कर्नाटक में पाये गये ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो मरीजों में से एक 66 साल साउथ अफ्रीकी नागरिक था, जो वापस अपने देश लौट चुका है। वहीं दूसरा मरीज 46 साल का एक डॉक्टर है, जिसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। वहीं उसके संपर्क में आये 5 लोगों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। इन सभी को सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया है और आइसोलेशन में रखा गया है। फिलहाल किसी में कोई गंभीर लक्षण नहीं दिखे हैं। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने ये जानकारी दी।

आपको बता दें कि कोरोनावायरस का खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रॉन भारत में भी पहुंच चुका है। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि ये दोनों मरीज कर्नाटक राज्य से मिले हैं।इनमें संक्रमण के हल्के लक्षण मिले हैं। इन संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। लव अग्रवाल ने कहा कि यह डरने वाली स्थिति नहीं है, लेकिन हमें सावधान रहना है। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि सभी के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन यानी मास्क पहनना, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना बहुत जरूरी है, क्योंकि यही हमें ओमिक्रोन वैरिएंट से बचा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 29 देशों में अब तक ओमीक्रॉन के 373 मामले सामने आ चुके हैं। उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के हवाले से बताया कि ओमिक्रॉन वेरिएंट, कोरोना के डेल्टा वेरिएंट की तुलना में 5 गुना ज्यादा खतरनाक है और इसके तेजी से फैलने की आशंका जताई जा रही है। इसी वजह से विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न की कैटेगरी में रखा है। लव अग्रवाल ने कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट के बारे में जानकारी बहुत कम है, इसलिए इस वैरिएंट से हमें कितना नुकसान हो सकता है, अभी इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। लेकिन इस वायरस के म्यूटेशन को देखकर यह कहा जा सकता है कि यह वायरस बहुत संक्रामक है।

आपको बता दें कि हाल के महीनों में देश में कोरोना पर लगभग काबू पाने जैसी स्थिति आ गई थी। एक माह से कोरोना के मामले लगातार घट रहे हैं और देश में 55 प्रतिशत एक्टिव केस सिर्फ दो राज्यों महाराष्ट्र और केरल से हैं। यानी देश के बाकी के हिस्सों में कोरोना का असर खत्म हो दिख रहा है। लेकिन अगर ओमिक्रॉन ने फैलना शुरु किया तो सारे समीकरण बिगड़ जाएंगे।

Posted By: Shailendra Kumar