UIDAI Update: कहीं आपका आधार कार्ड फर्जी तो नहीं, जानिए कैसे करें चेक

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 11:06 PM (IST)

UIDAI Update: आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है। सरकार की सभी योजनाओं के लिए, बैंक में खाता खुलवाने से लेकर शिक्षा संस्थान में एडमिशन के लिए इसकी जरूरत पड़ती है। आधार कार्ड गुम या चोरी होने पर कई आर्थिक कार्य भी रुक जाते हैं। इस बीच फर्जी आधार बनाने के केस भी काफी बढ़ रहे हैं। इस ठगी से बचने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने अलर्ट जारी किया है। यूआईडीएआई ने कहा कि पहचान पत्र को वेरिफाई करना जरूरी है।

यूआईडीएआई ने ट्वीट कर दी जानकारी

यूआईडीएआई ने ट्वीट कर कहा कि सभी 12 नंबर आधार नहीं होती है। आधार कार्ड संख्या सहीं है या नहीं, इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है। वहीं mAadhaar एप के जरिए भी पता कर सकते हैं।

कैसे करें वेरिफाई

आधार कार्ड को वेरीफाई ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से किया जा सकता है। इसके लिए धारक को resident.uidai.gov.in/verify पर जाना होगा। इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड और कैप्चा भरकर सबमिट करना है। फिर स्क्रीन पर वेरीफिकेशन दिखाई देगा।

बाल आधार बनवाने के नियम बदले

वहीं यूआईडीएआई ने बाल आधार कार्ड बनवाने के नियम में बदलाव किया है। अब बच्चों का बर्थ सर्टिफिकेट या हॉस्पिटल से डिस्चार्ज की स्लिप के साथ माता-पिता में से किसी एक के दस्तावेज से आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Posted By: Shailendra Kumar