HamburgerMenuButton

UP Panchayat Election 2021: पंचायत चुनाव में कोरोना मरीज कर सकेंगे मतदान, रिटर्निंग ऑफिसर को देनी होगी जानकारी

Updated: | Thu, 15 Apr 2021 11:49 AM (IST)

UP Panchayat Election 2021: कोरोना वायरस का संक्रमण देश में तेजी बढ़ रहा है। इस बीच 15 अप्रैल को उत्तरप्रदेश में पंचायत चुनाव होने वाले हैं। कोविड महामारी के बीच चार चरण के मतदान के लिए 15 अप्रैल को 18 जिलों में होने वाले वोटिंग की तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस बात वोटर्स को मतदान के लिए 11 घंटे का समय मिलेगा। वहीं जिस जिले में मतदान होगा वहां सार्वजनिक छुट्टी रहेगी। कोविड-19 संक्रमण के कारण पंचायती राज विभाग ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में वोटिंग का समय 11 घंटे कर दिया। पहली बार है जब मतदान के लिए जनता को कम समय मिल रहा है। वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगी। वहीं कोरोना संक्रमित भी मतदान से वंचित नहीं रहेंगे। इसके लिए राज्य सरकार ने खास योजना बनाई है। कोरोना पॉजिटिव को मतदान के एक दिन पहले जिले में रिटर्निंग ऑफिसर को लिखित में जानकारी देनी होगी।

वहीं राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार संक्रमित को पीपीई किट पहनाकर की वोट डालने की अनुमति है। सेक्टर मजिस्ट्रेट को भी पीपीई किट पहनना होगा। वोट डालने के बाद पूरे कमरे को सैनिटाइज भी करना होगा। गौरतलब है कि यूपी में चार चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण के वोट 15 अप्रैल को डाले जाएंगे। फिर 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होगा। पहले चरण में 18 जिलों में वोटिंग होगी। जबकि दूसरे और तीसरे चरण में 20 और चौथे चरण में 17 जिलों में होंगे। चुनाव रिजल्ट 2 मई को घोषित किया जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.