UP News: उत्तर प्रदेश में गरीबों को मिलेगा सस्ता मकान, 500 रुपए के स्टांप पर होगी रजिस्ट्री!

Updated: | Thu, 23 Sep 2021 11:57 PM (IST)

उत्तर प्रदेश सरकार मकान और जमीन से जुड़े एक नियम में बदलाव करने वाली है। इसके बाद घर की खरीदी सिर्फ 500 रुपए के स्टांप पर रजिस्ट्री होगी। इस नियम के लागू होते ही गरीबों को सबसे अधिक राहत मिलेगी। उनके खुद का आशियाना होने का सपना पूरा हो सकेगा। आवास विभाग के अधिकारियों के प्रस्ताव पर उच्च अफसरों ने सहमति दे दी है। जल्द प्रस्ताव कैबिनेट के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

सात हजार ईडब्ल्यूएस घरों की पहचान

एक हिंदी समाचार में छपी खबर के अनुसार योगी सरकार आवास विकास परिषद और विकास प्राधिकरण के साथ प्राइवेट बिल्डरों द्वारा बनाए ईडब्ल्यू एस घरों की रजिस्ट्री 500 रुपए के स्टांप पर कराना चाहती हैं। इससे गरीबों को मकान कम कीमत में मिलेंगे। आवास विभाग ने सभी प्राधिकरणों से मकानों की सूची मांगी थीं। लगभग सात हजार ईडब्ल्यूएस घरों की पहचान हुई है।

500 रुपए के स्टांप पर रजिस्ट्री

गौरतलब है कि घर खरीदने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस देना पड़ता है। मकान की कीमत का पांच से सात प्रतिशत तक रजिस्ट्रेशन स्टांप शुल्क होता है। बिल्डर तो भुगतान कर देते हैं, लेकिन गरीबों को लाभ नहीं मिल पाता। ऐसे में ईडब्ल्यूएस मकानों की रजिस्ट्री 500 रुपए के स्टांप पर होगी।

स्टांप विभाग को होगा नुकसान

कहा जा रहा है कि विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार इस पर कोई फैसला ले सकती है। इससे गरीबों का मकान खरीदने का सपना पूरा होगा। वह स्टांप विभाग को करीब 15 करोड़ रुपए का नुकसान होगा।

Posted By: Shailendra Kumar