Uttarakhand: मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का रेड अलर्ट, 18 को प्रदेश के सभी स्कूल बंद

Updated: | Sun, 17 Oct 2021 08:43 PM (IST)

Uttarakhand Weather Alert : पहाड़ी राज्य उत्तराखंड पर भी मौसम के मार की आशंंका बढ़ गई है। मौसम विभाग की मानें तो रविवार और सोमवार को यहां भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने 18 तारीख को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि 17 से 19 अक्टूूबर के लिए ऑरेंज एलर्ट जारी किया है। प्रदेश सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए तमाम उपाय किये हैं। राज्य सरकार ने 18 अक्टूबर को पूरे प्रदेश में सभी स्कूल बंद रखने का ऐलान किया है। वहीं मुख्यमंत्री तीर्थयात्रियों से अगले दो-तीन दिनों के चारधाम यात्रा स्थगित करने का अनुरोध किया है। जो लोग पहुंच गये हैं, उनसे सुरक्षित जगहों पर रहने और किसी ट्रेकिंग या पहाड़ी इलाके में नहीं जाने की अपील की गई है। मुख्यमंत्री धामी खुद अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं और लगातार स्थिति पर नजर बनाये हुए हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी जिलों में कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है। वहीं 3500 मीटर से ऊंची जगहों पर बर्फबारी की भी चेतावनी जारी की गई है। पहाड़ी जगहों पर 60 से 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैंष वहीं 18 अक्टूबर को उत्तराखंड, पिथौरागढ़, चमोली, बागेश्वर, चंपावत, अल्मोड़ा समेत कई जगहों पर भी भारी बारिश की संभावना जाहिर की गई है। हरिद्वार और उधमसिंह नगर में भी भारी बारिश का रेड अलर्ट (Uttarakhand Rain Red Alert) जारी किया गया है।

तेज बारिश को देखते हुए भूस्खलन का खतरा भी काफी बढ़ गया है। नदियों के तेज बहाव की वजह से लोगों को आवाजाही न करने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही नदी के किनारे रहनेवालों लोगों को भी सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। सरकार ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभागीय अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। मौसम विभाग की मानें तो भारी बारिश (Heavy Rain) होने के साथ ही अचानक पारा तेजी से गिरेगा और ठंड दस्तक दे देगी।

Posted By: Shailendra Kumar