HamburgerMenuButton

Weather Forecast 26 February : इन राज्‍यों में अगले 24 घंटों में हो सकती है बारिश, जानिये इनके नाम

Updated: | Thu, 25 Feb 2021 10:15 PM (IST)

Weather Alert 26 February : देश के कुछ राज्‍यों में अभी हल्‍की से भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। मौसम के जानकारों ने चेताया है कि अभी मौसम बिगड़ सकता है। स्‍कायमेट वेदर के अनुसार, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बारिश और बर्फबारी देने के बाद अभी एक पश्चिमी विक्षोभ आगे निकला भी नहीं था और पीछे से एक नया तथा काफी सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी राज्यों पर पहुँच चुका है। उत्तर भारत के इन पर्वतीय राज्यों में बारिश और बर्फबारी के साथ-साथ कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की गतिविधियां भी हो सकती हैं। मौसम का सबसे उग्र प्रदर्शन 26 फरवरी को होने की आशंका है। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव उत्तर भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में 25 से 27 फरवरी के बीच देखने को मिलेगा। बर्फबारी बंद होने के बाद भारी मात्र में जमा बर्फ के कारण मध्यम और ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में अवलांच यानि हिमस्खलन की घटनाएँ भी हो सकती हैं। डबल्यूडी हिमाचल प्रदेश में भी बारिश और बर्फबारी देगा। अनुमान उत्तराखंड के लिए भी हैं लेकिन उत्तराखंड में जम्मू कश्मीर और हिमाचल की तुलना में कम असर दिखाई देगा। एक प्रभावी पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊपर बना हुआ है। इस सिस्टम के पीछे एक अन्य विक्षोभ उत्तर भारत की तरफ जा रहा है। जनवरी और फरवरी में पहाड़ों पर काफी अच्छी मात्रा में वर्षा और बर्फबारी होती है।

1 जनवरी से अब तक पहाड़ों पर औसत से कम बारिश हुई है और ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इन सिस्टमों की निरंतरता में कमी रही है। स्काईमेट के अनुसार एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश के पूर्वी हिस्सों में दिखाई दे रहा है। साथ ही अरब सागर पर एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है। वहीं केरल पर एक ट्रफ बनी हुई है। पिछले कुछ दिनों से एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों से होकर गुज़र रहे हैं लेकिन यह सिस्टम पर्वतीय राज्यों में इस साल 1 जनवरी से 24 फरवरी के बीच हुई बारिश और बर्फबारी में रह गई कमी की भरपाई नहीं कर पा रहे हैं।

पिछले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर बारिश

स्काईमेट के मुताबिक पिछले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर और मुजफ्फराबाद के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश व बर्फबारी हुई है। वहीं लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश देखने को मिली है। उत्तर-पश्चिम राज्यों में तापमान में वृद्धि हुई है। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, असम और मेघालय में तापमान सामान्य से 5 से 8 डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज हुआ है।

दिल्ली में तापमान लगातार बढ़ रहा

राजधानी दिल्ली के तापमान में पिछले पांच दिनों से लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। 19 फरवरी को अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री जबकि 23 फरवरी को 31.5 डिग्री सेल्सियस रहा। इससे पहले 3 नवंबर 2020 को अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। हालांकि फरवरी में इस तरह की गर्मी कम पड़ती है। इससे पहले 21 फरवरी 2017 को 32.4 डिग्री और 23 फरवरी 2018 को 32 डिग्री दर्ज किया गया था। फरवरी में सबसे अधिक तापमान का रिकार्ड साल 2006 में रहा, तब अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री रहा था। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस माह के बचे दिनों में यह रिकॉर्ड टूटने की संभावना है।

Posted By: Navodit Saktawat
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.