Weather News: देश के इस हिस्सों में पहुंचा मानसून, जानिए जुलाई में बारिश को लेकर मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Weather News: दक्षिण-पश्चिम मानसून ने इस साल छह दिन पहले समूचे देश को कवर कर लिया। बारिश के साथ देशभर में मौसम बदल गया है।

Updated: | Sat, 02 Jul 2022 10:24 PM (IST)

Weather News: देश के कई इलाकों में शनिवार को मानसून ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने कहा कि इस महीने देश भर में अच्छी बारिश होगी। आईएमडी के अनुसार राजस्थान और गुजरात में इस मौसम की वर्षा आरंभ हो गई है। सामान्यतौर पर 8 जुलाई तक आने वाला मानसून पहले ही आ गया है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा, 'देश के उत्तर, मध्य और दक्षिण के कुछ इलाकों में सामान्य व सामान्य से अधिक बरसात होने की संभावना है। पूर्व व पूर्वोत्तर भारत और इससे सटे इलाकों में सामान्य और सामान्य से कम बारिश हो सकती है।'

मानसून छह दिन पहले आया

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के.जेनामनी ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तर अरब सागर, गुजरात और राजस्थान के बचे हिस्सों में शनिवार को पहुंच गया है। इसे 8 जुलाई को आना था, लेकिन छह दिन पहले ही मानसून की बारिश ने देश के सभी इलाकों को भिगो दिया। मौसम विभाग के डाटा से पता चलता है कि पिछले 20 वर्षों में सिर्फ साल 2011 का मानसून देश में ठीक 8 जुलाई को पहुंचा था। 2013 में मानसून 16 जून को पहुंच गया था। वहीं 2006 में 24 जुलाई को मानसून ने दस्तक दी थी।

केरल में तीन दिन पहले पहुंचा था मानसून

केरल में मानसून 1 जून को पहुंचना था, लेकिन तीन दिन पहले 29 मई को यहां पहुंच गया। केरल के तट से मानसून टकराने के बाद इसकी गति धीमी हो गई थी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जलाई में देशभर में अच्छी वर्षा होगी। पश्चिमी तट, पश्चिमी घाटों पर दक्षिण पश्चिम मानसून एक्टिव है। अगले पांच दिनों में चेन्नई और इससे सटे जिलों में बारिश की संभावना है। आईएमडी के अनुसार राजस्थान को छोड़कर सभी प्रदेशों में अबतक कम मानसूनी बारिश हुई है। मानसून मुख्य क्षेत्र में राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और ओडिशा आते हैं। यह बरसात पर आश्रित कृषि क्षेत्र है। मौसम विभाग ने कहा कि देश में इस महीने औसत 94 से 106 प्रतिशत तक वर्षा होने के साथ सामान्य बारिश होने की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान कैसा रहेगा मौसम

स्काईमेटवेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, पूर्वी गुजरात, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, दक्षिण-पश्चिम और पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बरसात संभव है। वहीं बिहार, झारखंड, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, यूपी और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

Posted By: Navodit Saktawat
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.