HamburgerMenuButton

Weather Forecast: मुंबई, यूपी, झारखंड में भारी बारिश की आशंका, बिहार में बाढ़ के आसार, रेड अलर्ट जारी

Updated: | Thu, 17 Jun 2021 07:16 PM (IST)

Weather Forcast and Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 4-5 दिनों तक बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से तथा पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है। झारखंड में अगले 7 दिनों तक जोरदार बारिश होगी। उत्तर प्रदेश में भी अगले 24 घंटों के दौरान बादलों के फिर से सक्रिय होने की संभावना है। मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिससे अगले 24 से 48 घंटों के दौरान राज्य के इस हिस्से के विभिन्न जिलों में बारिश हो सकती है।वहीं मुंबई में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। मुंबई के अलावा पालघर, थाणे और रायगढ़ में 18 और 19 जून को भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।

लगातार बारिश की वजह से बिहार में नदियों के जलस्तर में बढ़ोत्तरी हो रही है। साथ ही नेपाल में भी बारिश होने की वजह से बिहार की नदियां उफान पर हैं। मौसम विभाग ने अगले 18 जून तक राज्य के 11 जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं 13 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और बाकी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। नदियों की स्थिति और बारिश की आशंको की वजह से बिहार के कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को कई इलाकों में प्री-मानसून बारिश हुई। IMD के मुताबिक दिल्ली और आसपास के इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़े और हल्की या मध्यम बारिश हुई। वहीं मानसून की बारिश में अभी कुछ दिन और लग सकते हैं। IMD ने पूर्वानुमान में कहा कि मॉनसून के राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली पहुंचने के लिए वायुमंडलीय स्थिति अनुकूल नहीं है। इससे पहले मौसम विभाग ने बताया था कि मॉनसून 15 जून तक दिल्ली पहुंच जाएगा। आपको बता दें कि मॉनसून सामान्य तौर पर 27 जून तक दिल्ली पहुंचता है और आठ जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है।

Posted By: Shailendra Kumar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.