Weather Update: उत्तराखंड व हिमाचल में जमकर बर्फबारी, दिल्ली सहित इन राज्यों में हो सकती है बारिश

Updated: | Mon, 06 Dec 2021 10:36 AM (IST)

Heavy snowfall in Uttarakhand and Himachal pradesh । उत्तर भारत में लगातार हो रही बर्फबारी के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त है। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में जमकर बर्फबारी हो रही है और इस कारण से मैदानी इलाकों में अभी अब शीतलहर चल रही है। आने वाली कुछ दिनों में अब उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार आदि राज्यों में भी ठंड बढ़ने की संभावना है।

इन राज्यों में तापमान में गिरावट

मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि दिल्ली-एनसीआर, यूपी-बिहार, राजस्थान-हरियाणा सहित कई राज्यों में रविवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहने के साथ ठंड का अहसास बना रहा और यहां हल्की बारिश होने के कारण भी ठंड बढ़ सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में भी दिल्ली-एनसीआर, बिहार-यूपी सहित कई राज्यों में बादल छाए रहेंगे।

10 दिसंबर के बाद कड़ाके की ठंड

मौसम की जानकारी देने वाली निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के प्रमुख मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत का मानना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार को उत्तर भारत में कहीं कहीं बारिश हो सकती है। विशेषकर दिल्ली में मौसम में तेजी से बदलाव आएगा। पलावत का कहना है कि 8-9 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ की वजह से फिर से बादल छाए रह सकते हैं। इसके बाद 10 दिसंबर से दिल्ली-एनसीआर का मौसम पूरी तरह से करवट लेगा। शीत लहर के चलते दिल्ली को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ेगा।

हिमाचल में इन जगहों पर हो रही बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में बीते दो तीन दिन से कई जगह बर्फबारी हुई। पलचान, सोलंगनाला और जलोड़ी दर्रा में सर्दी का पहला हिमपात हुआ है। मनाली में भी फाहे गिरे हैं। वहीं हिमाचल की राजधानी शिमला में भी बारिश हुई है और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कुफरी और नारकंडा में इस मौसम की पहली बर्फबारी होने से लोगों में उत्साह है। बर्फबारी से शिमला, कुफरी और नारकंडा में सैलानियों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके अलावा लाहौल-स्पीति जिले में रोहतांग समेत ऊंची चोटियां एक बार बर्फबारी के बाद सफेद चादर में ढंक गई है।

Posted By: Sandeep Chourey