Weather Updates 2 August: राजस्थान व मध्यप्रदेश में रेड अलर्ट, दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश के आसर

Updated: | Mon, 02 Aug 2021 01:19 PM (IST)

नई दिल्ली Weather Updates 2 August । देश के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण कहीं बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है तो कहीं मौसम सुहाना हो गया है। बीते 5 दिनों से राजधानी दिल्ली में बारिश हो रही है। दिल्ली में रूक-रूक कर हो रही बारिश के कारण तापमान में गिरावट हो गई है, लेकिन कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति का भी सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में 2 अगस्त को भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अगले कुछ घंटों में दिल्ली के कुछ इलाकों के अलावा फरीदाबाद, गुरुग्राम, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, दादरी, मेरठ और गाजियाबाद के आसपास हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ बारिश होने की संभावना है।

मध्यप्रदेश व राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट

इधर मौमस विभाग ने मध्यप्रदेश व राजस्थान में बीते दो दिन से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने राजस्थान समेत मध्य प्रदेश के कई जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है। आईएमडी के मुताबिक देश के पूर्वी हिस्से में मानसून के आगे बढ़ने के साथ पश्चिम बंगाल के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे मानसून के पश्चिम की ओर झारखंड और बिहार की तरफ बढ़ने के आसार हैं। इसी कारण मध्य प्रदेश-राजस्थान में सावन के दूसरे सोमवार को झमाझम बारिश हो सकती है। मध्यप्रदेश और राजस्थान में 5 अगस्ततक भारी बारिश के आसार जताए गए हैं। साथ ही हरियाणा में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है।

अगले चार दिन खूब बरसेंगे बादल

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश में भी आगामी 4 दिनों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। हरियाणा में 5 अगस्त और हिमाचल प्रदेश में 2 से 4 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक उत्तर और मध्य भारत के कुछ राज्यों में अगले चार दिनों में तेज बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र निर्मित हो रहा है। साथ ही अगस्त महीने में जम्मू-कश्मीर और पंजाब हिमाचल प्रदेश में भी अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Posted By: Sandeep Chourey