HamburgerMenuButton

Jaipur Literature Festival 2020 में Bollywood Actress ने कहा, मैं फिल्मों में पैसे कमाने आई थी, पॉकेट मनी कम थी

Updated: | Fri, 24 Jan 2020 04:44 PM (IST)

जयपुर। Jaipur Literature Festival : Bollywood Actress Sonali Bendre सोनाली बेन्द्रे बहल का कहना है कि- मैं फिल्मों में पैसे कमाने आई थी। मुझे पता था कि जितने पैसे यहां कमा सकती हूं, उतने और कहीं नहीं कमा पाउंगी। मैंने 12वीं तक पढ़ाई की। मैं परिवार के साथ मुंबई आई थी। तब पॉकेट मनी भी इतनी नहीं थी। सोनाली ने कहा- मैं अलग-अलग जॉब तलाशने लगी। कहीं एक फैशन शो हो रहा था, जिसमें किसी मॉडल के पैर में चोट लग गई। किसी ने कहा सिर्फ चलना ही तो है। जिसके बाद मैंने उसकी जगह काम किया। फिर अलग-अलग काम के लिए ऑफर आने लगे। उस दौर में विज्ञापनों में बदलाव आया।

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में गुरुवार को सोनाली बुक क्लब पर चर्चा करते हुए सोनाली ने कहा कि, पढ़ना एक आनन्द है और किताबों में मेरी रुचि बचपन से ही रही है। किताबें हमेशा मेरी सच्ची दोस्त रही हैं। पिता ऐसी नौकरी में थे जिसमें तबादले होते रहते थे। हर बार हमारा नया स्कूल और नए सहपाठी हो जाते थे। ऐसे में सिर्फ किताबें ही थी जो हमेशा साथ रहती थी।

मुम्बई शिफ्ट होने और फिल्मों में व्यस्तता के चलते किताबों से दोस्ती का सिलसिला कुछ थम गया था जिसे सोनाली बुक क्लब के माध्यम से फिर से शुरू किया गया है। सोनाली बुक क्लब फेसबुक पर बुक लवर्स का एक ग्रुप है जिसमें दुनिया के हर कोने से सदस्य किताबों पर अपनी राय, विचार और अनुभव शेयर करते हैं। यहां हम लेखकों से भी बातचीत करते हैं और किताब पर उनकी रचना प्रक्रिया के साथ ही कहानी के पीछे की भावना भी जानते हैं।

सोशल मीडिया के दोनों पहलू हैं

सोनाली ने कहा कि सोशल मीडिया के दोनों पहलू हैं। इसका सकारात्मक पक्ष है अच्छे विचारों का आदान-प्रदान करना और हमने इस फेसबुक पेज के जरिये यही करने का प्रयास किया है। सोनाली बुक क्लब पर हम हर महीने एक किताब को पढ़ने के लिए चुनते हैं और फिर उस पर अपने विचार जानते हैं।

किताब का चयन उसकी आकर्षक प्रिंटिंग या खूबसूरत कवर के आधार पर नहीं किया जाता बल्कि उसके कंटेंट पर निर्भर करता है। हर किताब आपको कुछ सिखाती है। किताबें आपको शिक्षित करती हैं, संस्कारित करती हैं और श्रेष्ठ मनुष्‍य बनाती हैं।

Posted By: Navodit Saktawat
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.