HamburgerMenuButton

Happy New Year 2021: नए साल में करें ये उपाय, करियर, आर्थिक स्थिति, परिवार, प्रेम-रोमांस में होगा लाभ

Updated: | Thu, 31 Dec 2020 09:31 AM (IST)

Happy New Year 2021: नई उम्मीदों के साथ नए साल का इंतजार किया जा रहा है। हर कोई नई शुरुआत करना चाहता है। ज्योतिष विज्ञान ग्रहों की स्थिति के हिसाब से भविष्यफल बताता है, वहीं जहां समस्या या दोष होता है, उसके निवारण का उपाय भी बताता है। www.naidunia.com की खास सीरीज में यहां हम बता रहे हैं सभी 12 राशियों के ज्योतिष उपाय। पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष पर आधारित ये आसान उपाय अपनाकर जातक नए साल को और शुभ तथा फलदायी बना सकते हैं। ये आसान उपाय करने से करियर, आर्थिक स्थिति, परिवार, प्रेम - रोमांस, शिक्षा और स्वास्थ्य में लाभ होगा।

मेष राशि: भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि हनुमान जी की आराधना करें। हनुमान चालीसा या सुन्दरकाण्ड का पाठ करें । प्रत्येक मंगलवार व शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें।

वृषभ राशि: 9 वर्ष से छोटी कन्याओं को भोजन कराए और उनके चरण छूकर प्रतिदिन उनका आशीर्वाद लें। शुक्रवार के दिन सफेद मिठाई का दान करें। शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें और गौ-माता की सेवा करें।

मिथुन राशि: बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र या चूड़ियां भेंट करें। गौ माता को चारा अथवा हरी सब्ज़ियाँ खिलाएं। लाल की जगह भोजन में हरी मिर्च का सेवन करें।

कर्क राशि: रोज सुबह सूर्य को जल अर्पित करें। इस जल में थोड़ा सा गुड़ मिला लें। भगवान शिव को अक्षत अर्पित करें और शिवलिंग का अभिषेक करें।

सिंह राशि: प्रतिदिन चावल, रोली या गुड़ और लाल फूल डालकर सूर्य देवता को जल अर्पित करें। लड्डू गोपाल की पूजा-पाठ करें। माता-पिता की सेवा और उनका सम्मान करें। शनिवार के दिन सरसों के तेल में खुद की प्रतिमा को देखकर छाया दान करें।

कन्या राशि: काली वस्तुओं का दान करें। अपने बड़े-बुजुर्गों, गुरुओं का आशीर्वाद लें। दुर्गा चालीसा का पाठ करें। माता के मंदिर में जाकर माता रानी को लाल फूल और लाल फल अर्पित करें।

तुला राशि: शनिवार के दिन काले रंग की वस्तुएँ दान में दें। मंगलवार को हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। गाय की सेवा करें।

वृश्चिक राशि: सूर्य को जल मे चीनी मिलाकर अर्ध्य दें। रोज़ाना घर से निकलने से पहले अपने मस्तक पर शुद्ध केसर अथवा हल्दी का तिलक लगाएँ। अपने निवास स्थान पर रुद्राभिषेक पूजन करें।

धनु राशि: पीपल के वृक्ष को हर शनिवार के दिन जल अर्पित करें। बृहस्पतिवार के दिन मंदिर में जाकर केले के पेड़ की पूजा करें। हर शनिवार, सरसों के तेल और साबुत उड़द की दाल ग़रीबों और ज़रूरतमंदों को भेंट करें।

मकर राशि: बुधवार को चींटियों को आटा डालें, और प्रतिदिन श्री दुर्गा सप्तशती पाठ पढ़ें । 9 वर्ष से कम आयु की छोटी कन्याओं को, सफेद मिठाई बाँटें और उनका आशीर्वाद लें। हर बुधवार के दिन साबुत मूंग की दाल, अपने हाथों से गाय को खिलाएं।

कुंभ राशि: गाय को रोटी खिलाएँ व हर शनिवार पीपल के वृक्ष को जल चढ़ाएं। मंगलवार के दिन, भगवान हनुमान को लाल चोला चढ़ाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। शनिवार के दिन चींटियों को आटा खिलाएँ।

मीन राशि: घर से निकलते हुए सदैव अपनी जेब में एक पीला साफ रुमाल जरूर रखें। हनुमान जी की आराधना और बजरंग बाण का पाठ करें। शनिवार के दिन छाया दान करें।

साल 2021 का वार्षिक राशिफल जानने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.