Solar Eclipse 2021: सूर्य ग्रहण का स्वास्थ्य पर भी पड़ता है असर, जानिए इसके हानिकारक प्रभावों के बारे में

Updated: | Wed, 09 Jun 2021 04:12 PM (IST)

Solar Eclipse 2021: इस साल का पहला सूर्यग्रहण कल यानी 10 जून को है। ये भारत में अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में दिखाई देगा। ये भारतीय समय अनुसार दोपहर 1.42 बजे शुरु होकर और शाम 6.41 बजे खत्म होगा। बता दें सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पूथ्वी और सूरज के बीच आ जाता है। जिससे सूर्य की किरणें पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती हैं। ऐसे में सूर्य ग्रहण होता है। वहीं जब चंद्रमा के पीछे धीरे सूर्य की रोशनी बाहर आती है तो इसकी चमक हीरे की अंगूठी की तरह लगती है। जिसे रिंग ऑफ फायर कहते हैं। यह देखने में बेहद आकर्षक होता है। हालांकि सूर्य ग्रहण से मानव स्वास्थ्य को हानिकारक प्रभाव पड़ता है। आइए जानते कैसे सूर्य ग्रहण हेल्थ को नुकसान करता है।

आंख की समस्या

सूर्य ग्रहण को सीधे नंगी आंखों से देखना उचित नहीं है। यह आपके रेटिना को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे अंधेपन का कारण भी बन सकता है। हमेशा विशेष चश्मे का उपयोग करके सूर्य ग्रहण देखना चाहिए। बहुत से लोग धूप के चश्मे या फोटोग्राफिक नेगेटिव का भी उपयोग करते हैं, लेकिन वे प्रभावी नहीं होते हैं।

गर्भावस्था पर प्रभाव

ऐसा कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण का गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान बाहर नहीं निकलना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें और बच्चे को नुकसान हो सकता है। यह भी माना जाता है कि ग्रहण के दौरान बाहर जाने से प्रसव में कठिनाई हो सकती है या नवजात शिशु में असामान्यताएं आ सकती हैं।

पाचन संबंधी समस्याएं

सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ भी खाने-पीने से बचना चाहिए। यह पाचन तंत्र को बाधित व समस्याएं पैदा करता है।

सुस्ती महसूस कराता है

यह फिर से माना जाता है कि सूर्य ग्रहण आपको थका हुआ और सुस्त महसूस कराता है। भले ही आपने रात को गहरी नींद ली हो, लेकिन सूर्य ग्रहण के कारण आपको थकान महसूस हो सकती है।

मूड में बदलाव

कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण का प्रभाव मिजाज पर भी पड़ता है। लोगों का मानना ​​है कि इससे व्यक्ति के मूड पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

Posted By: Shailendra Kumar