HamburgerMenuButton

Astro tips: सूर्यास्त के बाद भूल से भी न करें ये 5 काम, वरना जीवन में छा जाएगी कंगाली

Updated: | Thu, 24 Jun 2021 12:16 PM (IST)

Astro tips: मानव जीवन में समस्याओं का अंबार लगा ही रहता है, एक समस्या खत्म नहीं होती कि दूसरी समस्या घर में प्रवेश करने के लिए द्वार पर खड़ी रहती है। इन तमाम प्रकार की समस्याओं में अगर एक खास समस्या को देखें तो वह आर्थिक समस्या है। इस समस्या को खत्म करने के लिए व्यक्ति न जाने कितने ही प्रयत्न करता है लेकिन बहुत से लोगों के जीवन में धन की समस्या खत्म होने का नाम तक नहीं लेती। अगर आप भी अपने जीवन में धन की कमी से परेशान हैं और लाख जतन करने के बाद भी इस समस्या से आपको निजात नहीं मिल पा रही तो इसका समाधान आप शास्त्र के माध्यम से कर सकते हैं। असल में ज्योतिषशास्त्र में कुछ ऐसे कामों को न करने की सलाह दी गई है, जिसे हम अंजाने में कर बैठते हैं जिस वजह से माता लक्ष्मी हमसे रूष्ठ हो जाती हैं।

ज्योतिषशास्त्र सूर्यास्त के बाद कुछ ऐसे खास काम को न करने की सलाह देता है, जिसे आमतौर पर हम सभी अंजाने में कर बैठते हैं। अगर आप आगे से इस बात का ध्यान रखें कि सूर्यास्त के बाद किन कामों को कतई नहीं करना चाहिए तो माता लक्ष्मी आपसे जल्द ही प्रसन्न होंगी और आपके जीवन में आर्थिक समस्याओं का अंत होगा। तो चलिए अब उन कामों को बारे में जानते हैं जिन्हे सूर्यास्त के बाद बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

हमेशा यह ध्यान रखें कि सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को स्पर्श न करें। इतना ही नहीं इस समय तुलसी के पौधे में जल भी अर्पित नहीं करना चाहिए। शास्त्र के माध्यम से इसे लेकर ऐसा माना जाता है कि माता लक्ष्मी इससे नाराज होती हैं और आपके जीवन में आर्थिक समस्या बनी रहती है।

सूर्य के डूब जाने के बाद भूल से भी दही का दान न करें। असल में दही को शुक्र ग्रह से संबधित खाद्य पदार्थ माना जाता है। साथ ही शुक्र ग्रह को धन वैभव का प्रदाता माना गया है। सूर्यास्त के समय या सूर्यास्त के बाद दही का दान करने से सुख-समृध्दि में कमी होती है।

जब सूर्यास्त हो रहा हो तो उस दौरान भूल से भी न सोएं साथ ही इस समय भोजन भी न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे स्वास्थ की हानि होती है साथ ही ऐसा माना जाता है कि जीवन में धन की कमी पैदा होती है। सूर्यास्त का समय पूजन-वंदन के लिए निश्चित किया गया है।

अगर आपको अपने घर में झाड़ू-पौछा करना है तो सूर्यास्त के पहले ही कर लें। सूर्यास्त के बाद ऐसा करने से धन-वैभव का नुकसान होता है। ऐसा माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपके घर से चली जाती हैं और धन अभाव होने लगता हैं

कई बार लोग सूर्यास्त के बाद ही नाखून या बाल कटवाना पसन्द करते हैं जो कि बहुत गलत होता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अब से ये आदत बदल दें। सूर्यास्त के बाद बाल और नाखून कभी भी नही काटना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और धन अभाव के साथ अन्य समस्या का भी सामना करना पड़ता है।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.