Sawan 2021 dos and donts: 25 जुलाई से शुरू हो रहा सावन का महीना, भूलकर भी न करें ये काम

Updated: | Sat, 24 Jul 2021 01:59 PM (IST)

Sawan 2021 do's and don'ts: भगवान शिवजी की आराधना का पवित्र माह सावन 25 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। मान्यताओं के अनुसार सावन के इस महीने में शिव और माता पार्वती दोनों की सम्मिलित रूप से आराधना की जाती है। इस पवित्र माह में जातक भोलेनाथ का जिलाभिषेक करते हैं। शिव और शक्ति की पूजा-अर्चना करने से भक्तों के सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है। आज हम आपको सावन में कौन से काम करना चाहिए और किस से परहेज रखना चाहिए। इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

महामृत्युंजय मंत्र का करें जाप

सावन के पूरे महीने में प्रति दिन भगवान शंकर की पूजा करना चाहिए। जातकों को महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। भोलनाथ का ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप कर जलाभिषेक करना चाहिए। वहीं भगवान को बेलपत्र, पुष्प और घतुरा अर्पित करना चाहिए।

शिवजी की कथा सुनें

सावन के महीने में हर सोमवार को व्रत रखना चाहिए। भगवान शिवजी को दूध, दही, घी, शहद और गंगाजल का पंचामत चढ़ाना चाहिए। हिंदू धर्म में रूद्राक्ष धारण करना शुभ माना जाता है। सावन का महीना इसके लिए सबसे अच्छा होता है। वहीं प्रत्येक सोमवार को शिवजी की कथा को सुनें।

शराब-मांसाहर का न करें सेवन

सावन में अदरक, लहसुन और प्याज नहीं खाना चाहिए। पुराणों के अनुसार इस माह में बैंगन और मूली खाना भी अशुभ माना जाता है। सावन के महीने में शराब और मांसाहार का सेवन ने करें। अगर हो सके तो बाल नहीं कटवाएं और दाढ़ी भी न बनाएं। सावन के महीने में झगड़े और विवाद से दूर रहें।

Posted By: Shailendra Kumar