HamburgerMenuButton

Navratri 2021 Day 1: नवरात्र के पहले दिन करें मां शैलपुत्री की पूजा, जानिए क्या है पूजा विधि, कैसे करें घटस्थापना

Updated: | Tue, 13 Apr 2021 11:24 AM (IST)

Navratri 2021 Day 1: मां दुर्गा की अराधना का पर्व नवरात्र आज से शुरू हो रहा है। 21 अप्रैल तक चलने वाले चैत्र नवरात्र की शुरुआत घटस्थापना और मां शैलपुत्री की पूजा के साथ होती है। आज के दिन से ही लोग उपवास करना शुरू करते हैं, जो 21 अप्रैल तक चलते हैं। हालांकि, इस साल एक बार फिर नवरात्र पर कोरोना का साया है और पहले की तरह इस पर्व का असर देखने को नहीं मिलेगा। आप घर पर ही रहकर माता की अराधना कर सकते हैं। इसके साथ ही कुछ खास तरीकों का अपना कर आप माता की कृपा पा सकते हैं। आज के दिन कलश स्थापना के साथ ही माता की पूजा शुरू होती है। आज घटस्थापना के दो शुभ मुहूर्त हैं। पहला सुबह 5:28 से 10:14 मिनट, जबकि दूसरा मुहूर्त दोपहर 11:56 से 12:47 मिनट तक रहेगा। नवरात्र के प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा होगी। इस साल चैत्र नवरात्र मंगलवार से शुरू हो रहे हैं। इसलिए मां शेर की बजाय घोड़े पर सवार होकर आएंगी।

घटस्थापना का सही तरीका

घटस्थापना के लिए सबसे पहले मिट्टी को चौड़े मुंह वाले बर्तन में रखें और उसमें सप्तधान्य बोएं। अब उसके ऊपर कलश में जल भरें और उसके ऊपरी भाग में कलावा बांधें। आम या अशोक के पत्तों को कलश के ऊपर रखें। नारियल लेकर उसमें कलावा लपेटें और उसे लाल कपड़े में लपेटकर कलश के ऊपर पत्तों के बीच रख दें। घटस्थापना पूरी होने के बाद मां दुर्गा का आह्वान करें।

नौ दिनों में दुर्गा के इन रूपों की होगी पूजा

13 अप्रैल- प्रतिपदा- मां शैलपुत्री पूजा और घटस्थापना

14 अप्रैल- द्वितीया- मां ब्रह्मचारिणी पूजा

15 अप्रैल- तृतीया- मां चंद्रघंटा पूजा

16 अप्रैल- चतुर्थी- मांकुष्मांडा पूजा

17 अप्रैल- पंचमी- मां स्कंदमाता पूजा

18 अप्रैल- षष्ठी- मां कात्यायनी पूजा

19 अप्रैल- सप्तमी- मां कालरात्रि पूजा

20 अप्रैल- अष्टमी- मां महागौरी

21 अप्रैल- नवमी- मां सिद्धिदात्री, रामनवमी

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.