Sawan Tips: जीवन में परेशानियों का लग गया है अंबार तो सावन के दिनों में कर लें ये उपाय

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 07:19 AM (IST)

Sawan Tips: मानव जीवन में परेशानी का आना तय है, दुनिया में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है, जो बिना परेशानी के जीवन-यापन करता हो। लेकिन समस्या उन लोगों के साथ है, जिनके जीवन से परेशानी खत्म होने का नाम नही लेती। एक परेशानी खत्म नहीं हो पाती है कि दूसरी परेशानी दस्तक देने के लिए द्वार पर खड़ी रहती है। ऐसे में व्यक्ति को समझ नहीं आता कि ऐसा क्या किया जाए, जिससे उसके जीवन में चल रही समस्या का अंत जो जाए। अगर आप भी कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं तो ज्योतिषशास्त्र में है आपके इन्ही सवालों का जवाब। दरअसल हिन्दू धर्म में सावन का महीना बेहद ही खास माना जाता है, वहीं ज्योतिषशास्त्र की दृष्टि से भी इसका अपना अलग ही महत्व होता है। आज हम आपको सावन माह से जुड़े कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हे करने के बाद आपके जीवन से समस्याओं का अंत होगा और आप एक सुखी जीवन जी पाएंगे। तो चलिए जानते हैं सावन के वो उपाय कौन से हैं?

अगर आप सुखी वैवाहिक जीवन जीना चाहते हैं तो सावन माह आपके वैवाहिक जीवन में फैली सारी बाधाओं को दूर कर सकता है, इसके लिए आपको सावन सोमवार को साफ मिट्टी से शिवलिंग बनाना होगा और केसर या हल्दी मिश्रित दूध से इसका अभिषेक करें। मान्यता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है।

अगर आप अपने जीवन में आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो सावन के माह में शिवलिंग पर केसर चढ़ाएं या केसर मिश्रित जल से अभिषेक करें। ऐसा करने से जीवन में सुख समृध्दि का प्रवेश होता है एवं दरिद्रता का अंत होकर माता लक्ष्मी प्रवेश करती हैं।

सावन का महीना भोलेनाथ को समर्पित होता है अगर आप अपने जीवन में वैसे ही समस्याओं से जूझ रहे हैं तो गलती से भी गलत कामों को करना तो दूर उन्हें अपने मन में भी न आने दें। इसके अलावा मांस-मदीरा से दूरी बनाकर रखें।

अगर आप सावन सोमवार के समय भगवान शंकर को दही अप्रित करते हैं तो यह आपके लिए शुभ साबित हो सकता है। क्योंकि शिव जी को दही अति प्रिय है और शिवलिंग पर दही के अभिषेक से जीवन से परेशानियों का अंत होता है।

मानव के जीवन मे कई मनोकामनाएं होती हैं, जिसे पूरा करने के लिए वह प्रयास भी करता है। ऐसे ही अगर आपके भी मन में कोई इच्छा है तो सावन के दिनो में प्रतिदिन जल्दी उठकर स्नान करें और साफ-सुथरे कपड़े धारण करें। भगवान शिव को पूजा के दौरान जल में काला तिल डालकर उनका अभिषेक करें। ऐसा करने से आपकी मनोकामनाएं अवश्य पूरी होंगी।

Posted By: Arvind Dubey