HamburgerMenuButton

Super moon 2021: आज दिखेगा स्ट्राॅबेरी मून, जानें इसकी विशेषता और महत्व

Updated: | Thu, 24 Jun 2021 08:48 AM (IST)

Super moon 2021: अब तक हमने चांद को जितनी बार भी देखा है वह एक ही स्थिति में नजर आया। लेकिन आज अगर आप चांद को देखेगें तो यह आपकेा आकार में काफी बड़ा और पहले से काफी चमकीला नजर आएगा। इतना ही नहीं आज चांद का रंग स्ट्राॅबेरी के रंग के समान दिखाई देगा। इस खगोलीय घटना को स्ट्राॅबेरी मून के नाम से जाना जाता है। इस खास दिन चांद का आकार पहले से बड़ा और थोड़ा-थोड़ा स्ट्राॅबेरी की तरह गुलाबी रंग का दिखाई देता है। चलिए जानते हैं इस दिन के बारे में कुछ खास बातें..

दरअसल गुरूवार यानी 24 जून की शाम को आसमान में एक अनोखा नजारा दिखाई देने वाला है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार यह दिन पूर्णिमा का दिन है, इस दिन चांद को कई जगहों पर रेड मून, हाॅट मून या हनी मून के नाम से भी जाना जाता है। ज्योतिषशास्त्र में जून माह में पड़ने वाली इस पूर्णिमा को अत्यंत ही महत्वपूर्ण माना गया है। इस दिन चंद्रमा 16 कलाओं से युक्त होता है एवं शास्त्रों में इस खास दिन को गंगा स्नान, पितरों की पूजा और दान का पर्व माना गया है। खगोलीय घटना के अनुसार चंद्रमा इस दिन अपनी कक्षा में पृथ्वी से काफी निकट आ जाता है इसलिए आकार में पहले से बड़ा नजर आता है।

क्या भारत में भी नजर आएगा स्ट्राॅबेरी मून

आसमान में होने वाले आज इस भव्य नजारे को भारतवासी नहीं देख पाएंगे। इसके पीछे की वजह अगर जानें तो यह चंद्रमा स्टैंडर्ड समय के अनुसार 11:15 बजे निकलता है। आंशिक तौर पर स्ट्राॅबेरी मून 11:15 बजे होगा। वहीं भारतीय समय के अनुसार अगर इसे मिलाएं तो यह 2:35 बजे तक चलेगा। इसका मतलब साफ है कि भारत के लोग इसे साक्षात नहीं देख पाएंगे।

क्या कहता है विज्ञान

विज्ञान में स्ट्राॅबेरी मून एक खगोलीय घटना है। जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच आती है तो चंद्र ग्रहण होता है, इस स्थिति में पृथ्वी की छाया चंद्रमा की रोशनी को ढक लेती है। जिसके कारण सूर्य की रोशनी जब पृथ्वी के वायुमंडल से टकराकर चंद्रमा पर पड़ती है तो यह ज्यादा चमकीला हो जाता है। जब चंद्रमा पृथ्वी के पास पहुंचता है तो उसका रंग काफी चमकीला यानी गहरे लाल रंग का दिखाई देता है। इस घटना को विज्ञान में ब्लड मून कहा जाता है और हम इसे स्ट्राॅबेरी मून, रेड मून, हाॅट मून या हनी मून के नाम से भी जाना जाता है।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.