HamburgerMenuButton

Motera Stadium: राष्ट्रपति कोविंद ने अहमदाबाद में किया नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम का उद्घाटन

Updated: | Wed, 24 Feb 2021 01:40 PM (IST)

अहमदाबाद India vs England Test Series। भारत और इंग्‍लैंड के बीच चल रही टेस्‍ट सीरीज का तीसरा मैच आज दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्‍टेडियम पर शुरू होगा। इससे पहले अहमदाबाद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोटेरा में विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया। विश्व के इस सबसे बड़े स्टेडियम को नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि आज भारत के खेल जगत का स्वर्णिम दिन है। आज भारत के राष्ट्रपति जी के कर-कमलों से लौह पुरुष भारत रत्न सरदार पटेल जी के नाम से जोड़कर एक बड़े स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन हुआ है। इस स्पोर्ट्स कंपलेक्स में विश्व स्तरीय सभी खेलों की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि देश और दुनिया के सभी खेलों के सभी खिलाड़ियों की ट्रेनिंग देने और उनके रहने की व्यवस्था यहां पर होगी। 3,000 बच्चों के एक साथ ट्रेनिंग ले सके और उनके रहने की व्यवस्था भी यहां होगी।

अमित शाह ने कहा कि सरदार पटेल स्पोर्ट्स कंपलेक्स, नारायणपुरा में स्पोर्ट्स कंपलेक्स और मोदी स्टेडियम ये तीनों मिलाकर किसी भी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में खेलने वाले सभी खेलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने की पूरी व्यवस्था एक ही शहर में एक ही स्थान पर होगी। ये हमारे लिए गर्व की बात है। गौरतलब है कि मोटेरा के स्टेडियम पर वर्ष 2012 में आखिरी टेस्ट मैच खेला गया था। वह मुकाबला भी भारत और इंग्लैंड के बीच में ही खेला गया था, लेकिन तब यहां पुराना स्टेडियम था। अब मोटेरा स्टेडियम का पुनर्निर्माण करके इसे विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम के रूप में बदला जा चुका है। आज मैच दोपहर 2.30 बजे खेला जाएगा और खेली जा रही टेस्ट सीरिज में भारत और इंग्लैंड की टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं।

Coupled with Sardar Vallabhbhai Patel Sports Enclave & Narendra Modi Stadium in Motera, a sports complex will also be built in Naranpura. These 3 will be equipped to host any international sports event. Ahmedabad to be known as the 'sports city' of India: Union Home Min Amit Shah pic.twitter.com/4qkn4gBs04

पिंक बॉल से खेला जाएगा टेस्ट मैच

आज होने वाला तीसरा टेस्ट मैच पिंक बॉल से खिला जाएगा। बीते साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेला गया पहला टेस्ट गुलाबी गेंद से खेला गया था, जहां टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया दूसरी पारी में सिर्फ 36 रन पर ऑल आउट हो गई थी, जो उसके टेस्ट इतिहास का सबसे न्यूनतम खराब स्कोर है। ऐसे में आज से शुरू होने वाले टेस्ट मैच को लेकर टीम इंडिया किसी भी तरह के जोखिम से बचना चाहेगा।

अगले दो टेस्ट में से किसी एक में भी यदि टीम इंडिया हार जाती है तो WTC के फाइनल की राहें मुश्किल भरी हो सकती है। गौरतलब है कि भारतीय टीम ने गुलाबी गेंद से सिर्फ दो टेस्ट मैच खेले हैं। टीम इंडिया की रणनीति की बात करें तो यह पूरी संभावना है कि भारत तीसरे टेस्ट के लिए रणनीति में बदलाव कर सकता है।

चेन्नई में खेले गए पहले दो टेस्ट में भारतीय टीम ने तीन स्पिनर खेलाए थे, लेकिन अब शायद ऐसा न हो। अब तक खेले गए डे-नाइट टेस्ट में ज्यादातर विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए हैं। भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ रविंद्र जडेजा ने दो और रविचंद्रन अश्विन ने महज 5 ओवर गेंदबाजी की थी।

ईशांत शर्मा के लिए खास है ये टेस्ट मैच

गेंदबाज ईशांत शर्मा के लिए आज से शुरू होने वाला टेस्ट मैच बेहद खास है क्योंकि मोटेरा के मैदान पर ईशांत शर्मा अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरेंगे। दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले ईशांत शर्मा दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बनेंगे। रविचंद्रन अश्विन 400 टेस्ट विकेट लेने के क्लब में शामिल होने के लिए 6 विकेट की जरूरत है।

ये हो सकती है संभावित टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेट कीपर), आर अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टॉ, डोमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जैक क्रॉउली, बेन फॉक्स, डैन लॉरेंस, जैक लीच, ओली पोप, डॉम सिबली, बेन स्टोक्स, ओली स्टोन, क्रिस वोक्स, मार्क वुड।

Posted By: Sandeep Chourey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.