HamburgerMenuButton

इंग्लैंड जाने से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए कड़े नियम, गलती करने पर मिलेगी सजा

Updated: | Sun, 16 May 2021 09:25 PM (IST)

टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे को देखते हुए BCCI ने इसमें शामिल सभी खिलाड़ियों के लिए कडे नियम बनाये हैं। दरअसल BCCI चाहती है कि इस दौरे पर कोरोनावायरस की काली छाया ना पड़े और किसी खिलाड़ी को इसकी वजह से पीछे छोड़ने की नौबत ना आए। खास तौर पर IPL के दौरान बायो-बबल के बावजूद खिलाड़ियों के हुए संक्रमण की वजह से BCCI इस बार कुछ ज्यादा ही सतर्कता बरत रही है। इसलिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने खिलाड़ियों के विदेश यात्रा से पहले सभी को अपने घर में ही लगभग दो हफ्ते के लिए क्वारंटीन होने का आदेश दिया है। इस दौरान पूरी टीम के कई बार कोरोना टेस्ट भी होंगे।

बोर्ड ने खिलाड़ियों को सख्त हिदायत दी है कि 19 मई को मुंबई पहुंचने पर सभी खिलाड़ियों का कोविड नेगेटिव होना जरूरी होगा। अगर कोई खिलाड़ी मुंबई पहुंचने पर पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसका दौरा वहीं खत्म हो जाएगा। इस बार बोर्ड किसी भी खिलाड़ी के लिए बाद में इंग्लैंड भेजने की स्पेशल व्यवस्था नहीं करेगा। उधर, भारत में कोविड के मामलों को देखते हुए युनाइटेड किंगडम सरकार ने भारत से आने वाले यात्रियों को 10 दिन के कड़े क्वारंटीन का नियम बनाया है। लेकिन ब्रिटेन ने टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को देखते हुए भारतीय टीम को क्वांरटीन के दौरान भी अभ्यास की इजाजत दे दी है। इसलिए बीसीसीआई नहीं चाहता कि कोई खिलाड़ी संक्रमित होकर ब्रिटेन पहुंचे और उनकी फजीहत हो।

भारतीय क्रिकेट टीम को अगले महीने इंग्लैंड दौरे (England Tour) पर रवाना होना है। इस दौरे में भारतीय टीम ICC World Test Championship का फाइनल खेलेगी और फिर इंग्लैंड के साथ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में शामिल होगी। टीम को इसके लिए 2 जून को इंग्लैंड रवाना होना है। दौरे के लिए चुने गए सभी 24 खिलाड़ियों को 19 मई तक मुंबई में इकट्ठा होने के लिए कहा गया है। करीब 3 महीने से लंबे इस दौरे में टीम इंडिया अगले एक महीने तक बिना क्रिकेट मैच खेले इंग्लैंड में ही मौजूद रहेगी। भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 4 अगस्त से होगी, जिसमें 5 मैच खेले जाएंगे।

Posted By: Shailendra Kumar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.