T20 WC 2021: 10 अक्टूबर तक टीम बदल सकती है BCCI, ये 4 खिलाड़ी हो सकते हैं बाहर

Updated: | Tue, 28 Sep 2021 10:25 AM (IST)

T20 WC 2021: आगामी T20 वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने 8 सितंबूर को भारतीय टीम का ऐलान किया था। इस टीम में खराब फॉर्म के बावजूद कई खिलाड़ियों को मौका दिया गया था, लेकिन IPL 2021 में उनका लगातार खराब प्रदर्शन उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर सकता है। ICC के नियम के अनुसार सभी देश 10 अक्टूबर तक अपनी टीम में बदलाव कर सकते हैं। ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड भी 4 खिलाड़ियों को भारतीय टीम से बाहर कर सकता है। T20 वर्ल्डकप 17 अक्टूबर से शुरू होगा। इससे पहले भारत के कुछ खिलाड़ियों का फॉर्म में आना बहुत जरूरी है, अगर अगले 10 दिनों में ये खिलाड़ी अपनी लय में नहीं आते हैं तो इनकी जगह दूसरे खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है। यहां हम ऐसे ही 4 खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं।

हार्दिक पांड्या

T20 फॉर्मेट में हार्दिक भारत के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक हैं। वो उपयोगी गेंदबाज होने के साथ-साथ विस्फोटक बल्लेबाज हैं। हार्दिक अपने दम पर भारत को मैच जिता सकते हैं, लेकिन अभी उनका यह फॉर्म दिख नहीं रहा है। उनकी खराब फिटनेस के बावजूद चयनकर्ताओं में पिछले प्रदर्शन के आधार पर उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया था, लेकिन उनकी खराब फॉर्म अब सभी के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। ऐसे में हार्दिक की जगह शादुल ठाकुर को मौका दिया जा सकता है, जो गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। शार्दुल ठाकुर को आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की टीम में स्टैंडबाय प्लेयर्स के तौर पर रखा गया है।

भुवनेश्वर कुमार

भारतीय टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाजों में से एक भुवनेश्वर कुमार भी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। IPL 2021 में भुवनेश्वर की गेंदों से किसी बल्लेबाज को कोई परेशानी नहीं हो रही हैं और उनकी गति 120 के करीब आ चुकी है। इस वजह से उनकी स्लोअर बॉल और नकल बॉल भी उतनी प्रभावी नहीं हो रही हैं। ऐसे में उनकी जगह टी नटराजन, और खलील अहमद जैसे गेंदबाजों को मौका दिया जा सकता है। इससे भारतीय टीम में बाएं हाथ का तेज गेंदबाज भी होगा।

ईशान किशन

IPL के पिछले सीजन में और भारतीय टीम के लिए शुरुआती मैचों में ईशान किशन ने शानदार बल्लेबाजी की थी। इसी वजह से उन्हें T20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम में शामिल किया गया है। उनकी वजह से शिखर धवन को टीम से बाहर कर दिया गया है, लेकिन T20 वर्ल्डकप का टिकट मिलने के बाद से किशन का फ्लॉप शो जारी है। इस IPL में किशन कोई अच्छी पारी नहीं खेल पाए हैं। इस वजह से उनकी टीम भी लगातार मैच हार रही है। ऐसे ईशान की जगह फिर से धवन या संजू सैमसन को मौका दिया जा सकता है। ये दोनों बल्लेबाज इस IPL में रन बनाने के मामले में सबसे ऊपर हैं।

सूर्यकुमार यादव

श्रीलंका दौरे पर सूर्यकुमार यादव ने लगातार बेहतरीन बल्लेबाजी की थी और सभी को प्रभावित किया था। इसी वजह से उन्हें पहले इंग्लैंड दौरे में बुलाया गया था और T20 वर्ल्डकप में भी भारतीय टीम में शामिल किया गया। हालांकि इसके बाद से ही उनके बल्ला से भी रन नहीं निकल रहे हैं। सूर्यकुमार को जगह देने के लिए चयनकर्ताओं ने श्रेयस अय्यर को स्टैंडबाइ खिलाड़ियों में रखा था। वहीं श्रेयस लगातार अच्छी पारियां खेल रहे हैं, जबकि सूर्या खराब शॉट खेलकर आउट हो रहे हैं। ऐसे में BCCI उनकी जगह श्रेयस को फिर से मौका दे सकती है।

Posted By: Arvind Dubey