T20WC21, ENG vs WI: इंग्लैंड की 6 विकेट से जीत, सिर्फ 55 रनों पर सिमटी वेस्ट इंडीज

Updated: | Sat, 23 Oct 2021 10:28 PM (IST)

T20 World Cup 2021, England vs West Indies : यूएई में चल रहे टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में सुपर-12 दौर के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने वेस्ट इंडीज को बुरी तरह हराया। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में चल रहे इस मैच में इंग्लैंड ने सिर्फ 8.2 ओवरों में जीत के जरुरी 56 रन हासिल कर लिये। लेकिन इस दौरान वेस्ट इंडीज ने भी उनके 5 विरेट गिरा दिये। 56 रनों के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम ने शुरुआत से ही तेज गति से रन बनाने शुरु कर दिए। लेकिन जेसन रॉय सिर्फ 11 रनों के स्कोर पर कैच आउट हो गये। उधर जॉस बटलर ने एक छोर संभाले रखा और नाबाद 24 रन बनाये। इसके बाद उतरे बल्लेबाजों में कोई भी दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सका। जॉनी बेयरस्टॉ, मोईन खान और लिविंगस्टोन सस्ते में विकेट गंवाकर पैवेलियन लौट गये। आखिर में कप्तान ओएन मॉर्गन ने संभलकर खेलते हुए टीम को जीत दिलाई। जिस तरह से इंग्लैंड के बल्लेबाज आउट हो रहे थे, उससे साफ कहा जा सकता था कि अगर वेस्ट इंडीज ने 100 रनों का आंकड़ा पार कर लिया होता, तो उनके जीतने की संभावना बन जाती। वेस्ट इंडीज की ओर से अकील हुसैन को 2 विकेट मिले, जबकि रवि रामपॉल को 1 विकेट मिला।

मैच के शुरुआत में इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की पूरी टीम 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और 14.2 ओवरों में 55 रनों पर सिमट गई। यह विश्व कप में तीसरा सबसे न्यूतनम स्कोर है। वेस्ट इंडीज का पारी शुरु से ही लड़खड़ाती दिखी। टीम का स्कोर 50 रनों तक भी नहीं पहुंचा, और उसके 9 बल्लेबाज पैवेलियन पहुंच गये। क्रिस गेल के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई अंकों तक भी नहीं पहुंच सका। क्रिस गेल मात्र 13 रनों के साथ सबसे ज्यादा रन बनानेवाले खिलाड़ी रहे। इंग्लैंड की ओर से आदिल रशीद ने घातक गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 2.2 ओवरों में 4 विकेट लिए। मोईन अली और टिमाल मिल्स ने 2-2 विकेट लिए।

दोनों टीमों के बारे में बात करें,दो बार की विजेता वेस्टइंडीज शनिवार को सुपर-12 के अपने पहले मैच में बुरी तरह से फ्लॉप रही। वहीं टी20 विश्व कप में इंग्लैंड की वेस्टइंडीज पर ये पहली जीत हैृ। इससे पहले ये दोनों टीमें पांच बार टी20 विश्वकप में आमने-सामने हुई थीं और पांचों बार विंडीज को जीत मिली थी। साल 2016 के टी20 विश्व कप फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड और विंडीज एक-दूसरे से भिड़े थे। इस मैच में बेन स्टोक्स के आखिरी ओवर में कार्लोस ब्रैथवेट ने लगातार चार छक्के जड़े थे और टीम को खिताब दिलाया था। लेकिन तब से इंग्लिश टीम में काफी बदलाव हो चुके हैं। इंग्लिश टीम फिफ्टी-फिफ्टी की चैंपियन बन चुकी है। वहीं वेस्ट इंडीज टीम की हालत खस्ता होती जा रही है।

वेस्टइंडीज़ : प्लेइंग XI

1. एविन लुईस, 2. लेंडल सिमंस, 3. क्रिस गेल, 4. निकोलस पूरन (विकेटकीपर), 5. शिमरॉन हेटमायर, 6. कायरन पोलार्ड, 7 आंद्रे रसल, 8 ड्वेन ब्रावो, 9 अकील हुसैन, 10 ओबेद मकॉए, 11 रवि रामपॉल

इंग्लैंड : प्लेइंग XI

1 जेसन रॉय, 2 जॉस बटलर (विकेटकीपर), 3 डाविड मलान 4 जॉनी बेयरस्टो, 5 मोईन अली, 6 लियम लिविंग्स्टन, 7 ओएन मॉर्गन (कप्तान), 8 क्रिस वोक्स, 9 क्रिस जॉर्डन, 10 आदिल रशी, 11 टिमाल मिल्स

Posted By: Shailendra Kumar