HamburgerMenuButton

Live WTC Final IND vs NZ: तीसरे दिन मजबूत स्थिति में न्यूजीलैंड, भारतीय टीम 217 रनों पर सिमटी

Updated: | Sun, 20 Jun 2021 11:07 PM (IST)

WTC Final Ind vs NZ Update: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला साउथैंप्टन में खेला जा रहा है। तीसरे दिन न्यूजीलैंड मजबूत स्थिति में दिख रहा है। न्यूजीलैंड ने 2 विकेट गंवाये हैं और स्कोर कार्ड पर 100 का आंकड़ा पार हो चुका है। भारत की ओर से अश्विन ने लेथम का विकेट चटकाया, जबकि ईशांत शर्मा ने कॉन्वे को आउट किया। इससे पहले टीम इंडिया ने सभी विकेट खोकर 217 रन बनाये। न्यूजीलैंड की ओर से काइल जेमिसन ने 5 विकेट लिए। भारतीय बल्लेबाजों में विराट कोहली (44 रन) और अजिंक्य रहाणे (49 रन) के अलावा कोई भी बल्लेबाज पिच पर टिक नहीं सका।

वैसे रविवार को तीसरे दिन का खेल आउटफील्ड की वजह से थोड़ी देर से शुरु हुआ। आपको बता दें कि वर्षा बाधित मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने के समय भारतीय टीम ने तीन विकेट खोकर 146 रन बना लिए थे। रविवार को मैच का तीसरा दिन है। बारिश की वजह से फाइनल मैच में पहले दिन कोई खेल नहीं हुआ था। मैच के दूसरे दिन न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था।

WTC Final Ind vs NZ Update: जानिए मैच का अब तक का हाल

पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारतीय ओपनरों ने संभलकर खेला और पहले घंटे में कोई विकेट नहीं गिरने दिया। न्यूजीलैंड की टीम ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैच के दूसरे दिन पहली पारी में टीम इंडिया ने बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 64.4 ओवर में 146 रन बना लिए हैं। अजिंक्य रहाणे और कप्तान विराट कोहली नाबाद हैं। चायकाल के बाद तीन बार खेल को खराब रोशनी के कारण रोकना पड़ा।

भारत को पहली पारी में रोहित शर्मा व शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े, लेकिन काइल जैमिसन ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। जैमिसन ने रोहित शर्मा को 34 रन के स्कोर पर टिम साउथी के हाथों कैच आउट करवा दिया। टीम इंडिया को दूसरा झटका नील वैगनर ने दिया। उन्होंने टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल को 28 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे कैच आउट करवा दिया। चेतेश्वर पुजारा ने 54 गेंदों का सामना करते हुए 8 रन बनाए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने पगबाधा आउट करके पवेलियन वापस भेज दिया।

न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मैच के लिए टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा पहले ही कर दी थी। भारतीय टीम की बल्लेबाजी लाइनअप बेहद मजबूत दिख रही है। अश्विन और जडेजा के चलते भारतीय टीम की बल्लेबाजी आठवें नंबर तक दिख रही है। टीम की गेंदबाजी पूरी तरह से विश्व स्तरीय है जिसमें बतौर स्पिनर जडेजा व अश्विन हैं तो वहीं तेज गेंदबाज के तौर पर जसप्रीत बुमराह, मो. शमी व इशांत शर्मा हैं।

न्यूजीलैंड की टीम भी स्टार खिलाड़ियों से सुसज्जित है। कीवी टीम के लिए पारी की शुरुआत डेवोन कोनवे और टॉम लाथम करेंगे। वहीं इसके बाद कप्तान केन विलियमसन, रोस टेलर और हेनरी निकोल्स टीम का मध्यक्रम संभालेंगे। बीजे वाटलिंग का बतौर विकेटकीपर ये आखिरी टेस्ट मैच हो सकता है।

पहली बार टेस्ट का चैंपियन बनने का मौका

टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में पहली बार इस फाइनल मैच जीतने वाली टीम को ना सिर्फ ट्रॉफी मिलेगी बल्कि ये टीम दुनिया का पहला टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव भी हासिल करेगी। जो टीम चैंपियन बनेगी उसे पुरस्कार स्वरूप 12 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी जबकि उप-विजेता टीम को 6 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा खिताब जीतने वाली टीम को टेस्ट गदा भी दी जाएगी और अगर फाइनल मैच टाई या ड्रॉ रहता है तो दोनों टीमों में विजेता व उप विजेता की इनामी राशि बराबर बांटी जाएगी और दोनों टीमें गदा भी आपस में साझा करेंगी। आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मैच एक अगस्त 2019 को खेला गया था और फाइनल इस चैंपियनशिप का 60वां मुकाबला होगा।

टीम- भारतीय

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह।

टीम- न्यूजीलैंड

डेवोन कोनवे, टाम लाथम, केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कोलिन डि ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर, टिम साउथी।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.