List of Medallists at Paralympics: पैरालिम्पिक्स में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, जीते कुल 19 पदक, देखिए पूरी लिस्ट

Updated: | Sun, 05 Sep 2021 01:12 PM (IST)

List of Medallists at Paralympics: टोक्यो पैरालिम्पिक्स में भारतीय एथलीट्स का शानदार प्रदर्शन किया है। इन खेलों में भारत ने कुल 19 पदक जीते हैं। इनमें 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रांज मेडल शामिल हैं। कुल पदकों की यह संख्या पिछले पैरालिम्पिक्स से 15 अधिक है। पैरालिम्पिक्स में यह भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस तरह भारत ने अपना सफर 25वें स्थान पर रहकर समाप्त किया। भारत 1968 से पैरालिम्पिक्स में हिस्सा ले रहा है और 2016 तक सिर्फ 12 पदक जीते थे। (नीचे देखिए सभी पदक विजेताओं की लिस्ट) कुल 207 पदक के साथ चीन शीर्ष पर है। चीन ने 96 गोल्ड, 60 सिल्वर और 51 ब्रांज जीते हैं। दूसरे नंबर पर ब्रिटेन है जिसने कुल 124 पदक जीते हैं।

शनिवार और रविवार को बसरे पदक

रविवार की शुरुआत सिल्वर मेडल के साथ हुई और ताजा खबर यह है कि भारत के खाते में एक और गोल्ड आया है। बैडमिंटन पुरुष एकल SH6 में कृष्णा नगर ने काई मान चू को हराकर स्वर्ण पदक जीता है। यह टोक्यो पैरालिम्पिक्स में भारत का कुल 19वां पदक रहा। इससे पहले बैडमिंटन पुरुष एकल SL4 में नोएडा के डीएम सुहास एल यतिराज ने देश को सिल्वर मेडल दिलाया है। यह भारत का 18वां पदक था। फाइनल में फ्रांस के लुकास मजूर ने उन्हें हरा दिया।

इससे पहले शनिवार का दिन भारत के लिए शानदार रहा।शनिवार को खिलाड़ियों ने तालिका में छह और पदक जोड़े। इसमें दो स्वर्ण पदक शामिल रहे। प्रमोद भगत और मनीष नरवाल ने टोक्यो ओलंपिक्स के 11वें दिन ये स्वर्ण पदक जीते थे। साथ ही, सिंहराज ने रजत तो मनोज सरकार ने कांस्य जीता था।

Full list of India's medalists from Tokyo Paralympics

अवनि लेखारा - गोल्ड - महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1

प्रमोद भगत - गोल्ड - पुरुष एकल SL3 बैडमिंटन

कृष्णा नगर - गोल्ड - पुरुष एकल SH6 बैडमिंटन

सुमित अंतिल - गोल्ड - पुरुषों की भाला फेंक F64

मनीष नरवाल - गोल्ड - मिश्रित 50 मीटर पिस्टल SH1

भावनाबेन पटेल - रजत - महिला एकल कक्षा 4 टेबल टेनिस

सिंहराज - रजत - मिश्रित 50 मीटर पिस्टल SH1

योगेश कथुनिया - रजत - पुरुषों की डिस्कस F56

निषाद कुमार - रजत - पुरुषों की ऊंची कूद T47

मरियप्पन थंगावेलु - रजत - पुरुषों की ऊंची कूद T63

प्रवीण कुमार - रजत - पुरुषों की ऊंची कूद T64

देवेंद्र झाझरिया - रजत - पुरुषों की भाला F46

सुहास यतिराज - रजत - पुरुष एकल बैडमिंटन SL4

अवनि लेखारा - कांस्य - महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 स्थिति SH1

हरविंदर सिंह - कांस्य - पुरुषों की व्यक्तिगत रिकर्व तीरंदाजी

शरद कुमार- कांस्य - पुरुषों की ऊंची कूद T63

सुंदर सिंह गुर्जर - कांस्य- पुरुषों की भाला फेंक F46

मनोज सरकार - कांस्य - पुरुष एकल बैडमिंटन SL3

सिंहराज - कांस्य - पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1

नोएडा डीएम को मिली बधाइयां

डीएम सुहास एल यतिराज की इस उपलब्धि पर बधाइयों का दौर शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी ट्वीट मे लिखा, सुहास यतिराज ने अपने असाधारण खेल की बदौलत हमारे पूरे देश को खुश कर दिया है। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है। योगी ने कहा, मैं उन्हें तहे दिल से बधाई देता हूं। इससे पहले भी कई मौकों पर उन्होंने कई मेडल जीते थे। अपने प्रशासनिक कर्तव्यों का कुशलतापूर्वक निर्वहन करने के साथ-साथ वह पैरालंपिक में भी सफल रहे हैं।

वीडियो राजस्थान: कृष्णा नगर के गुरु और परिजन ने टीवी पर देखा मैच

वहीं सुहास की आईएएस पत्नी रितु ने भी बधाई दी और कहा कि यह उनके पति की कड़ी मेहनत का परिणाम है।गाजियाबाद की एडीएम रितु सुहास ने कहा, यह बहुत अच्छा खेला गया मैच था। मुझे उन पर बहुत गर्व है। पिछले छह साल की मेहनत की पराकाष्ठा है।

Posted By: Arvind Dubey