Whatsapp पर Hi भेजकर डॉक्टर्स से लें परामर्श, नहीं देनी होगी फीस, जानें नई सुविधा के बारे में

Updated: | Mon, 06 Dec 2021 08:32 AM (IST)

WhatsApp CSC Helpdesk: कॉमन सर्विस सेंटर (Common Services Center) ने वॉट्सएप के साथ मिलकर एक नई हेल्पलाइन शुरू की है। जिसका नाम 'सीएससी हेल्थ सर्विसेज हेल्पडेस्क (CSC Health Services Helpdesk) है। डिजिटल टेलीकंसल्टेशन समाधान का उद्देश्य देश के ग्रामीण और दूरदराज के हिस्सों में रहने वाले लोगों के लिए है। उन्हें विभिन्न सर्विस के लिए एक एकीकृत हेल्पडेस्क मंच प्रदान करेगा।

इनमें प्रशासन से समर्थन मांगना, डॉक्टरों से परामर्श, कोविड-19 से संबंधित संसाधनों तक पहुंच बनाना और उपयोगकर्ताओं के अन्य प्रश्नों का समाधान करना शामिल है। वॉट्सएप पर सीएससी स्वास्थ्य सेवा हेल्पडेस्क का उपयोग फ्री में किया जा सकता है। यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में उपलब्ध होगा। सीएससी हेल्पडेस्क (CSC Helpdesk) को Infobip Technologies द्वारा विकसित किया गया है।

सीएससी हेल्पडेस्क का इस्तेमाल कैसे करें

सीएससी हेल्पडेस्क का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को +917290055552 नंबर पर Hi लिखकर भेजना है। फिर आने वाले विकल्पों में से एक ऑप्शन का चयन करना होगा। उपयोगकर्ता चाहे तो लिंक https://wa.me/917290055552/ के माध्यम से भी चैट तक पहुंच सकते गैं।

हेल्थ सर्विस देने में महत्वपूर्ण भूमिका

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के सीईओ दिनेश कुमार त्यागी ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं कि ग्रामीण नागरिकों तक स्वास्थ्य सेवा और अन्य सेवाओं की सर्वोत्तम पहुंच हो। सीएससी के टेलीहेल्थ परामर्श ने जमीनी स्तर पर प्राथमिक हेल्थ सर्विस देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमें विश्वास है कि वॉट्सएप इसका विस्तार करने में हमारी मदद करेगा।

वॉट्सएप से उबर कैब होगी बुक

वहीं वॉट्सएप ने हाल ही में कैब सर्विस उबर (Uber) के साथ पार्टनरशिप की है। अब ग्राहक मैजेसिंग एप से कैब बुक कर पाएंगे। यह फीचर वॉट्सएप बिजनेस प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लखनऊ में शुरू किया गया है। जल्द ही इससे दिल्ली समेत दूसरे शहरों में रोलआउट किया जाएगा। इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को उबर के नंबर पर Hi मैसेज करना होगा।

Posted By: Arvind Dubey