WhatsApp में आया नया फीचर, फोटो-वीडियो देखने के बाद हो जाएंगे डिलीट, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Updated: | Wed, 04 Aug 2021 06:56 PM (IST)

व्हाट्सएप (WhatsApp) अपने यूजर्स के लिए लगातार नए फीचर्स लेकर आ रहा है। वहीं उनकी प्राइवेसी और सुरक्षा का भी ध्यान रख रहा है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने अब एक नया फीचर रोल आउट किया है। इस नए फीचर का नाम व्यू वंस (View Once) है। इसमें यूजर फोटो और वीडियो को एक बार ही देखने के बाद ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएंगे। यूजर्स व्हाट्सएप के नए वर्जन में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट में वीडियो शेयर कर जानकारी दी है।

पिछले साल से चल रहीं थी टेस्टिंग

व्हाट्सएप के नए वर्जन को एपल स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। नए अपडेट के बाद मैसेजिंग एप के नोटिफिकेशन में भी बदलाव देखने को मिलेगा। कंपनी पिछले साल से व्यू वंस फीचर की टेस्टिंग कर रही थी। इस फीचर में फोटो और वीडियो देखने के बाद गायब हो जाएगे। इसमें यूजर्स को सुरक्षा मिलेगी। हालांकि इसमें खामी भी है। फोटो की स्क्रीनशॉट लेकर सेव किया जा सकता है।

फीचर का इस्तेमाल करना आसान

व्हाट्सएप का नया फीचर लेटेस्ट वर्जन में जारी होगा। इस फीचर का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इस फीचर में सेंड किए गए फोटो और वीडियो को एक बार देख लेने के बाद रिसीवर दोबारा नहीं देख पाएगा। साथ ही कंटेंट गैलरी में भी सेव नहीं होगा। वहीं आगे किसी अन्य को फॉरवर्ड भी नहीं कर सकेंगे। व्यू वंस फीचर में भेजे गए मीडियो को 14 दिनों तक ओपन नहीं करने पर वो डिलीट हो जाएगा।

ऐसे करें नए फीचर का इस्तेमाल

1. सबसे पहले व्हाट्सएप खोलें।

2. उस कॉन्टैक्ट की चैट पर जाएं। जिससे आप फोटो या वीडियो व्यू वंस ऑप्शन के साथ भेजना चाहते हैं।

3. शेयर फोटो या वीडियो पर क्लिक करें और गैलरी ऑप्शन पर जाएं।

4. अब फोटो या वीडियो को सिलेक्ट करें, जिसे सेंड करना है।

5. अब मीडियो शेयर करने से पहले कैप्शन जोड़ने और व्यू वंस का ऑप्शन दिखाई देगा।

6. अब घड़ी की तरह दिखाई दे रहे आइकन पर क्लिक कर अपनी फोटो और वीडियो सेंड कर दें।

Posted By: Shailendra Kumar