HamburgerMenuButton

Jio Smartphones: रिलायंस जियो लाएगी 5G फोन, कीमत रहेगी सिर्फ इतनी

Updated: | Mon, 26 Oct 2020 02:07 PM (IST)

Jio Smartphones: रिलायंस जियो जल्द ही 5G फोन लॉन्च करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक, मुकेश अंबानी के मालिकाना हक वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की टेलीकॉम शाखा रिलायंस जियो (Reliance Jio) 2,500-3,000 रुपए तक में 5उ स्मार्टफोन लांच करने की तैयारी कर रही है। Reliance Jio के से मिली जानकारी के मुताबिक, इसकी शुरुआत 5,000 रुपये से कुछ कम मूल्य से होगी। जैसे-जैसे बिक्री बढ़ेगी, कंपनी 2,500-3,000 रुपए मूल्य में 5G फोन उपलब्ध करवाने का प्रयास करेगी। Reliance Jio की नजर देश के उन लगभग 30 करोड़ ग्राहकों पर है, जो अभी भी 2G सेवा का उपयोग कर रहे हैं। वर्तमान में देश में उपलब्ध 5G फोन की कीमत कम से कम 27,000 रुपए है।

Reliance Jio First in India

Reliance Jio पहली ऐसी कंपनी है, जिसने देश में मुफ्त में 4G फोन की पेशकश की। इसके तहत कंपनी ग्राहकों से 1,500 रुपए ले रही थी, जिसे रिफंड कर दिए जाने का वादा था। इस साल रिलायंस समूह के 23वीं सालाना आमसभा में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भारत को "2G मुक्त" करने का वादा किया था। उन्होंने 2G फोन का उपयोग कर रहे ग्राहकों को तेजी से किफायती स्मार्टफोन मुहैया कराने की जरूरत पर भी जोर दिया था।

रिलायंस ने अपने स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉयड आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम मुहैया कराने के लिए अमेरिकी टेक्नोलॉजी दिग्गज Google से भी एक करार किया था। इसके तहत Google ने 33,737 करोड़ रुपए के निवेश से Reliance Jio प्लेटफॉर्म्स में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। Reliance Jio खुद का 5G नेटवर्क उपकरण विकसित करने की दिशा में भी काम कर रही है। कंपनी ने दूरसंचार विभाग (डीओटी) से 5G के परीक्षण के लिए स्पेक्ट्रम भी मांगा है, जिस पर सरकार अभी विचार कर रही है।

Reliance Jio के एक्टिव सक्रिय ग्राहक 25 लाख बढ़े

Reliance Jio के सक्रिय उपभोक्ताओं की संख्या में जुलाई में 25 लाख की बढ़ोतरी हुई है। जून में कंपनी के सक्रिय ग्राहकों की संख्या घटी थी। भारती एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या जुलाई में चार लाख घटी है और तरह वोडाफोन आइडिया ने 38 लाख सक्रिय ग्राहक गंवाए हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के आंकड़ों के अनुसार फरवरी के बाद पहली बार जुलाई में टेलीकॉम उपभोक्ताओं की कुल संख्या में 35 लाख का इजाफा हुआ है।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.