Google Dark theme: डेस्कटॉप के लिए भी डार्क मोड लेकर आ रहा है गूगल, जानिए कहां मिलेगा यह फीचर

Updated: | Mon, 13 Sep 2021 09:16 AM (IST)

Google Dark theme: लंबे इंतजार के बाद गूगल अपनी थीम में डार्क मोड का फीचर लेकर आ रहा है। अब आप डेस्कटॉप पर अपनी Google सर्च के लिए डार्क थीम रख सकते हैं। गूगल की नई डार्क थीम अब इसके सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है। चूंकि यह कंपनी चरणबद्ध तरीके से अपडेट को आगे बढ़ा रही है, इसलिए अपडेटेड वर्जन अगले कुछ हफ्तों में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। Google ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए यह घोषणा की है।

डेस्कटॉप में गूगल सर्च में डार्क मोड ऑन करने का तरीका

Step1: सेटिंग्स में जाएं

Step2: एक ड्रॉप-डाउन खुलेगा। अब सर्च सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें

Step3: अपीयरेंस ऑप्शन पर क्लिक करें

Step4: डार्क विकल्प चुनें। अब आपके डेस्कटॉप में डार्क मोड ऑन हो जाएगा।

डिवाइस डिफ़ॉल्ट की मदद से भी मिलेगा डार्क थीम का फीचर

इस तरीके से कोई भी व्यक्ति आसानी से डेस्कटॉप पर Google सर्च की थीम बदल सकता है। "डिवाइस डिफ़ॉल्ट" का एक विकल्प भी है जो डिवाइस की सेटिंग्स के आधार पर थीम को अपने आप अपडेट करेगा। कुछ यूजर्स को एक सन आइकन दिख रहा है, जिसका उपयोग डार्क थीम चालू और बंद करने के लिए किया जाएगा। हालांकि, यह निश्चित नहीं है कि यह इस थीम का एक नया रूप है या नहीं। नए थीम फीचर के अनुसार, नई "अपीयरेंस" सेटिंग्स यूजर्स को तीन विकल्प देती हैं: डिवाइस डिफॉल्ट, डार्क थीम और लाइट थीम।

यूजर्स की मांग पर मिली डार्क थीम की सुविधा

Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि सर्च पेज में Google होमपेज, सर्च रिजल्ट और सर्च सेटिंग्स शामिल हैं। डार्क थीम की सुविधा तभी मिलेगी, जब यूजर्स अपने लॉग इन किए गए Google अकाउंट से डेस्कटॉप पर Google का उपयोग करेंगे। Google ने उल्लेख किया है कि नई डार्क थीम यूजर्स के कहने के बाद शामिल की गई है। आने वाले हफ्तों में जिन फीचर्स के रोल होने की उम्मीद है, उन्हें भी मोबाइल के लिए टेस्ट किया जा रहा है।

Posted By: Arvind Dubey