iPhone यूजर्स WhatsApp का नया फीचर, View Once फीचर में मिलेगी ये सुविधा

Updated: | Tue, 13 Jul 2021 03:35 PM (IST)

नई दिल्ली Disappearing Messages। WhatsApp अपने यूजर्स के लिए हमेशा कई शानदार फीचर लाता रहता है और अब हाल ही में कंपनी ने ISO यूजर्स के लिए Snapchat और इंस्टाग्राम के Disappearing Messages फीचर जैसा रोलआउट किया है। WhatsApp ने आईएसओ यूजर्स के लिए इस फीचर का नाम View Once है। WhatsApp ने Android beta यूजर्स के लिए इस फीचर को June में ही रोलआउट कर दिया गया था और अब इसे iOS beta यूजर्स के लिए भी रोलआउट कर दिया गया है।

WABetaInfo पर दी गई जानकारी के मुताबिक iOS यूजर्स के लिए इस नए फीचर को रोलआउट कर दिया गया है। WABetaInfo के मुताबिक यह बीटा टेस्टर्स के लिए रोलआउट हुआ है या नहीं तो बस आपको किसी फोटो या वीडियो को सेंड करना होगा और आपको चैट बार में View Once का फीचर मिल जाएगा। View Once फीचर में स्क्रीनशॉट को ब्लॉक नहीं किया गया है। ऐसे में अगर फोटो और वीडियो प्राप्त करने वाला व्यक्ति स्क्रीनशॉट लेता है तो भेजने वाले व्यक्ति को इसकी जानकारी नहीं मिलेगी। ऐसे में जरूरी है कि इस फीचर का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए।

WhatsApp का View Once ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपके पास भी आईएसओ फोन है और आप भी View Once का इस्तेमाल फोटो या वीडियो भेजने के लिए किया है तो आपको बता दें कि इस फीचर के तहत फोटो एक बार देखने के बाद प्राप्त करने वाले यूजर्स के फोन से गायब हो जाएगा। साथ ही फोटो फोटो भेजने वाले यूजर को पता चल जाएगा कि फोटो और वीडियो को कब खोलकर देखी थी क्योंकि बबल मैसेज में ‘Opened’ लिखा आ जाएगा।

बीटा टेस्टर है तो उपयोग कर सकेंगे फीचर

अगर आप बीटा टेस्टर हैं तो इस फीचर का उपयोग कर सकेंगे। गौरतलब है कि व्हाट्सअप लगातार View Once फीचर को अलग-अलग प्लेटफॉर्म के लिए रोलआउट कर रहा है। Android beta टेस्टर्स के लिए इस फीचर को पहले ही रोलआउट कर दिया गया है।

Android beta पर ऐसे करें इस्तेमाल

- Android यूजर्स का उपयोग करने के लिए सबसे पहले मीडिया को सिलेक्ट करना होगा और फिर क्लॉक आइकन पर टैप करना होगा

- Android beta में ”Add a Caption” बार में मिलेगा। चैट में भेजे गए फोटो को जैसे ही रिसीवर ओपन करेगा। यह जानकारी भेजने वाले व्यक्ति को भी मिल जाएगी।

- एक बार मीडिया Open होने के बाद whatsapp रिसीव करने वाले को “This Photo is set to view once. For more privacy, this photo will disappear after you close it”. यानी ”यह फोटो एक बार देखने के लिए सेट किया गया है।

Posted By: Sandeep Chourey