Nokia Updates: नए अवतार में लॉन्च हुआ नोकिया का 20 साल पुराना मॉडल, जानिए क्या है खासियत

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 01:45 PM (IST)

Nokia Updates: नोकिया कंपनी कभी भारत के मोबाइल मार्केट में राज करती थी। कंपनी के कीपैड फोन की मांग बहुत ज्यादा थी और अधिकतर लोगों के पास नोकिया का ही मोबाइल हुआ करता था। हालांकि अब ऐसा नहीं है। अब सैमसंग और MI जैसी कंपनियों ने भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है और इन्हीं कंपनियों के स्मार्टफोन भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिक रहे हैं। इस बीच नोकिया अपने पुराने कीपैड फोन फिर से बाजार में लॉन्च कर रही है, ताकि ग्राहकों का खोया हुआ भरोसा वापिस पाया जा सके।

खासकर जबसे HMD Global को नोकिया का लाइसेंस मिला है, तब से लगातार नोकिया मोबाइल के स्मार्टफोन और कीपैड वाले क्लासिक फीचर फोन भी लगातार रीलॉन्च हो रहे हैं। ये सभी फोन अपडेटेड फीचर्स के साथ मार्केट में उतारे जा रहे हैं। अब नोकिया का क्लासिक Nokia 6310 बाजार में रीलॉन्च किया गया है। इसके अलावा Nokia C30 और रग्ड फोन Nokia XR 20 को भी फिर से लॉन्च किया गया है। इन सभी फोन को नए लुक और फीचर्स के साथ मार्केट में पेश किया है।

Nokia 6310

इस फोन का नया एडिशन नई एलिगेंट बॉडी के साथ आया है और इसमें कुछ नए फीचर भी जोड़े गए हैं। हालांकि इसे 20 साल पुराने कैंडी डिजाइन में ही पेश किया गया है। इस फोन में स्पीकर के लिए एक सिंपल हॉरिजॉन्टल स्लिट दिया गया है। साथ ही इसमें पहले से बड़ा कर्व्ड कलर डिस्प्ले और रियर कैमरा भी दिया गया है।

Nokia 6310 स्पेसिफिकेशन

इस फोन में 2.8 इंच डिस्प्ले के साथ UNISOC 6531F प्रॉसेसर, 8MB रैम और 16MB इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है। वहीं इसमें Series 30+ (S30+) ऑपरेटिंग सिस्टम है। इस फोन में आइकन पहले से बड़े हैं और मेन्यू को भी जूम किया गया है। इससे यूजर को पढ़ने और इस्तेमाल करने में आसानी होगी। इस फोन में एक्सेसिबिलिटी मोड भी दिया गया है, जो मेन्यू को और सिंपल बनाता है। वहीं इस फोन में एलईडी फ्लैश के साथ 0.3 मेगापिक्सल रियर कैमरा और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी है। फोन की मेमौरी को 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह हैंडसेट ब्लूटूथ 5.0, वाई-फाई, ड्यूल-सिम सपोर्ट और एफएम रेडियो जैसे फीचर्स के साथ रीलॉन्च हुआ है। इसमें 1150mAh की बैटरी दी गई है। नोकिया का दावा है कि इससे 7 घंटे से ज्यादा टॉकटाइम मिलेगा और कई हफ्तों तक का स्टैंडबाय टाइम दे सकती है।

यूरोप में लॉन्च हुआ है फोन

इस फोन को फिलहाल यूरोपियन मार्केट में ही ऑफिशियली लॉन्च किया गया है। नोकिया मोबाइल की ऑफिशल वेबसाइट से यह फोन 59.90 यूरो (लगभग 5,250 रुपये) में लिया जा सकता है। भार और अन्य मार्केट में इसे कब लॉन्च किया जाएगा। इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं सामने आई है। हालांकि रिपोर्ट्स की मानें, तो कंपनी भारत में जल्द ही इस क्लासिक फोन को पेश करने वाली है।

Posted By: Arvind Dubey