WhatsApp New Features: वॉट्सऐप पर मिलेगा Voice Transcription फीचर, यूजर्स को मिलेगा ये फायदा

Updated: | Mon, 13 Sep 2021 12:06 PM (IST)

नई दिल्ली WhatsApp New Features । इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस WhatsApp अपने यूजर्स से लिए समय समय पर New Features लांच करते रहता है। अब जानकारी मिली है कि WhatsApp जल्द ही यूजर्स के लिए वॉयस ट्रांसक्रिप्शन फीचर देने वाला है और इसे संभालने के लिए एक थर्ड-पार्टी ऐप जोड़ने पर विचार किया रहा था, लेकिन हाल में यह खबर सामने आई है कि अब WhatsApp खुद ही इस फीचर पर काम कर रहा है।

जानिए क्या है Voice Transcription सर्विस

वॉट्सऐप (WhatsApp) अब जिस वॉयस ट्रांसक्रिप्शन (Voice Transcription) फीचर को लाने की तैयारी कर रहा है, वह पूरी तरह से यूजर्स के लिए ऑप्शनल होगा। Voice Transcription को फिलहाल तैयार किया जा रहा है। WhatsApp ने हाल ही में चैट बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की पेशकश करके अपने मैसेज में एक नई सेफ्टी लेयर शामिल की है। Wabetainfo की रिपोर्ट में बताया गया है कि Voice Transcription फीचर के आने के बाद WhatsApp वॉयस मैसेज को ट्रांसक्रिप्ट करना शुरू कर देगा।

ऐसे काम करेगा Voice Transcription फीचर

Wabetainfo के मुताबिक ट्रांसक्रिप्शन प्राप्त करने के लिए यूजर मैसेज व्हाट्सएप या फेसबुक सर्वर पर नहीं भेजे जाएंगे, लेकिन ऐपल स्पष्ट रूप से वॉयस ट्रांसक्रिप्शन फीचर देता है, आपका वॉयस मैसेज ऐपल को अपनी स्पीच रिकग्निशन तकनीक को बेहतर बनाने में मदद करेगा, ये आपके नाम से नहीं जुड़ा होगा।

Wabetainfo ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जब किसी मैसेज को पहली बार ट्रांसक्रिप्ट किया जाता है, तो उसका ट्रांसक्रिप्शन लोकल WhatsApp डेटाबेस में SAVE हो जाता है, इसलिए आपको बार-बार वॉयस मैसेज ट्रांसक्राइब नहीं करना पड़ेगा

Posted By: Sandeep Chourey