Amazon Prime के मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान की हुई वापसी, इतने पैसे करने होंगे खर्च

Updated: | Sat, 09 Oct 2021 09:28 PM (IST)

अगर आप अमेजन प्राइम (Amazon Prime) मेंबरशिप लेने का प्लान कर रहे हैं। तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। कंपनी ने 129 रुपए वाली मंथली सब्सक्रिप्शन को वापस शुरू कर दिया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के निर्देशों के कारण स्कीम बंद हो गई है। आरबीआई (RBI) के नए दिशानिर्देशों में ऑनलाइन पेमेंट के लिए अतिरिक्त कारण (एएफए) के कार्यान्वयन के लिए कहा गया। मासिक प्लान को बंद करने के बाद अमेजन के पास पास केवल तीन महीने और सालाना योजना थी। अब कंपनी ने 129 रुपए को वापस लिस्ट में शामिल कर लिया है।

अमेजन की अब 129 रुपए मंथली प्लान, 329 रुपए तीन महीने और 999 रुपए सालना स्कीम यूजर्स खरीद सकते हैं। खासतौर पर कंपनी ने तीन महीने के प्लान के पैसे कम कर दिए हैं। पहले इसके लिए 387 रुपए का भुगतान करना पड़ता था। वहीं नए कस्टमर्स सभी इलेक्ट्रॉनिक तरीकों का इस्तेमाल कर सालाना और तीन माह की योजना खरीद सकते हैं। मासिक योजना सिर्फ क्रेडिट कार्ड और चुनिंदा डेबिट कार्ड के माध्यम से ली जा सकती है।

अमेजन ने कहा कि 129 रुपए की मासिक प्लान केवल उन बैंकों के कार्ड का उपयोग करके खरीदा जा सकता है। जिन्होंने आरबीआई के नए दिशानिर्देशों का पालन किया है। इससे पहले कंपनी ने नए कस्टमर के लिए फ्री मेंबरशिप ट्रायल को बंद कर दिया था। बता दें 1 अक्टूबर 2021 से बैंक आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड पर ऑटोमैटिक पेमेंट के किसी भी अनुरोध को तब नहीं कर सकता। जब तक कि वह आरबीआई के ई-मैंडेट दिशानिर्देशों का अनुपालन नहीं करता।

Posted By: Shailendra Kumar