Google ने दिखाई सख्ती, 9 लाख से ज्यादा मोबाइल ऐप होंगे बैन, जानें किन पर गिरेगी गाज

Google mobile apps ban गूगल और एपल जैसे बड़ी कंपनियां यूजर प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर ज्यादा ध्यान दे रही है।

Updated: | Mon, 16 May 2022 04:07 PM (IST)

Google mobile apps ban । दिग्गज टेक कंपनी Google ने 9 लाख से ज्यादा मोबाइल ऐप पर बैन लगाने की घोषणा की है। मिली जानकारी के मुताबिक Google Play Store पर अपडेट आने के बाद कई मोबाइल ऐप प्रतिबंधित हो जाएंगे। Android Authority की रिपोर्ट के मुताबिक 9 लाख से ज्यादा ऐप्स बैन होने से Play Store पर ऐसे मोबाइल ऐप्स की संख्या एक तिहाई कम हो जाएगी। दरअसल Google और Apple ने ऐसे मोबाइल ऐप की लिस्ट तैयार कर ली है, जो बीते 2 सालों में अपडेट नहीं किए गए हैं, उन्हें प्ले स्टोर से हटा दिए जाएंगे।

इस कारण से हटाए जाएंगे ऐप्स

गूगल प्ले स्टोर पर लगभग इस समय करीब 869,000 बैन और अनअपडेटेड ऐप्स मौजूद हैं। साथ ही एपल के प्लेटफार्म पर 650,000 ऐप्स हैं। CNET की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि जल्द ही ऐसे मोबाइल ऐप को गूगल बैन करेगा। इन ऐप्स को यूजर्स अब डाउनलोड नहीं कर पाएंगे, जब तक कि ये मोबाइल ऐप डेवलपर्स द्वारा अपडेट नहीं कर दिए जाते।

खतरनाक साबित हो सकते हैं ये मोबाइल ऐप

गौरतलब है कि गूगल और एपल जैसे बड़ी कंपनियां यूजर प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर ज्यादा ध्यान दे रही है। यही कारण है कि तय मापदंडों के हिसाब से अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है और जो ऐप सुरक्षा मानकों के हिसाब से अपडेट नहीं किए जा रहे हैं , उन्हें बैन किया जा रहा है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में जानकारी दी गई है कि पुराने ऐप्स एंड्रॉयड और और iOS में परिवर्तन नहीं करते हैं, साथ ही नए API या नए डेवलपमेंट प्रक्रिया की वजह से सुरक्षा में बढ़ोतरी करते हैं। इसी वजह से पुराने ऐप में सुरक्षा खतरा बढ़ जाता है।

Posted By: Sandeep Chourey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.