HamburgerMenuButton

Google Photos में होने जा रहा है बड़ा बदलाव, अब लिमिट से अधिक स्‍टोरेज पर चुकाना होंगे दाम

Updated: | Sun, 28 Feb 2021 10:08 PM (IST)

Google Photos : यह निश्‍चित ही उन लोगों के लिए बुरी खबर हो सकती है जो मुफ्त में Google तस्वीरों के लिए अनलिमिटेड स्‍टोरेज हाई क्‍वालिटी वाले फ़ोटो अपलोड कर रहे हैं। Google Photos जल्द ही "हाई क्‍वालिटी" फ़ोटो और वीडियो के लिए मुफ्त अनलिमिटेड स्‍टोरेज के ऑप्‍शन को हटा देगा। Google की यह नई फोटो पॉलिसी 1 जून, 2021 से लागू होगी। इसलिए तीन महीने के बाद, Google फ़ोटो फ़ोटो और वीडियो के लिए केवल 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज प्रदान करेगा। एक बार जब आप तय सीमा से अधिक हो जाते हैं, तो आपको अधिक स्‍टोरेज के लिए भुगतान करना होगा। ध्यान दें कि 15GB क्लाउड स्टोरेज स्पेस में जीमेल, गूगल ड्राइव और अन्य Google सेवाओं के डेटा भी शामिल हैं। Google ने नवंबर 2020 में नई नीति की घोषणा की और आपके पास अभी यह तय करने के लिए 3 महीने हैं कि आप Google की नीति को स्वीकार करना चाहते हैं या किसी अन्य क्लाउड स्टोरेज पर स्विच करना चाहते हैं। वैसे, Google फ़ोटो विकल्प बहुत सारे हैं जो मुफ़्त क्लाउड स्टोरेज स्पेस प्रदान करते हैं। मूल गुणवत्ता वाली तस्वीरें सबसे अधिक विस्तार को संरक्षित करती हैं और आपको कम पिक्सेल के साथ फ़ोटो को ज़ूम, क्रॉप और प्रिंट करने देती हैं। हाई क्‍वालिटी के फोटो के लिए 16 मेगापिक्सेल या वीडियो के लिए 1080p रिज़ॉल्यूशन और जून 2021 तक सेवा पर निःशुल्क रखने के लिए प्रतिबंधित हैं। मूल गुणवत्ता अपलोड, आपके कैमरे पर सेट किए गए किसी भी रिज़ॉल्यूशन पर आते हैं। ये बड़ी फाइलें यूजर्स के स्टोरेज कोटा का यूज करती हैं और 15GB फ्री स्टोरेज शुरू होने के बाद Google वन स्टोरेज प्लान खरीदने की आवश्यकता होती है।

Google फ़ोटो क्या है

Google फ़ोटो Google द्वारा विकसित एक Photo Share सेवा है। मई 2015 में इसकी घोषणा की गई और कंपनी के पूर्व सोशल नेटवर्क Google+ से अलग कर दिया गया। अपने फ्री टियर में, Google फ़ोटो क्रमशः 16 मेगापिक्सेल और 1080p रिज़ॉल्यूशन तक असीमित फ़ोटो और वीडियो संग्रहीत करता है।

Google फ़ोटो का उपयोग कैसे करें

Step1: अपने उपकरणों पर फ़ोटो एप्लिकेशन इंस्टॉल करें।

Step 2: अपलोड के लिए गुणवत्ता स्तर का चयन करें।

Step 3: अपनी छवियों को नेविगेट करें।

Step 4: अपने चित्रों को संपादित करें।

Step: एल्बम, फोटो बुक, कोलाज और फिल्में बनाएं।

Step: अपना Album Share करें।

Google फ़ोटो क्या करता है

Google फ़ोटो आपको फ़ोटो और वीडियो को संग्रहीत करने, साझा करने, देखने और संपादित करने देता है, और आपके मीडिया को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए AI- संचालित सहायक भी शामिल है। यह Android और iOS दोनों उपकरणों के लिए काम करता है, और आपके मीडिया के लिए एक स्वचालित बैकअप प्रदान करता है। Google फ़ोटो असीमित भंडारण के साथ मुक्त हो सकते हैं - लेकिन कैविटीज़ हैं।

क्या कोई दूसरा Google पर आपकी तस्वीरें देख सकता है

Google फ़ोटो एक सामाजिक नेटवर्क नहीं है। आपके फ़ोटो आपके Google प्रोफ़ाइल या उस जैसी किसी चीज़ के माध्यम से दिखाई नहीं देते हैं। जब तक आप इसे साझा नहीं करते हैं, तब तक आप इसमें जो भी फोटो डालते हैं, वह निजी है। जब तक आप उनके साथ फ़ोटो साझा नहीं करते हैं, तब तक किसी अन्य व्यक्ति की उनके पास पहुँच नहीं है।

Posted By: Navodit Saktawat
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.