Smartphone पर हो सकते हैं COVID-19 के वायरस, सुरक्षित रहने के लिए करें ये काम

सैनिटाइज करने के लिए लिंट फ्री माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें। जिससे फोन की स्क्रीन पर स्क्रैच न पड़ें।

Updated: | Tue, 25 Jan 2022 11:54 AM (IST)

पिछले दो साल से दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है। इस महामारी के कारण करोड़ों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोविड-19 के कारण अर्थव्यवस्था पर ताला तक लग गया। हालांकि अब धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। वैक्सीन लगने के बाद लोग सुरक्षित है। कोरोना महामारी के कारण कर्मचारियों को घर से काम करना पड़ रहा है। वैसे तो बाहर कम जाना जाता है, लेकिन कई जरूरी कार्यों के लिए घर से निकलना पड़ता है। ऐसे में हम अपने साथ स्मार्टफोन लेकर जरूर जाते हैं। क्या आप जानते हैं फोन पर भी कोरोना वायरस आ सकता है। आइए जानते हैं ऐसे में खुद को सुरक्षित रखने के लिए क्या करना चाहिए।

स्मार्टफोन पर हो सकते हैं कोरोना वायरस

अगर थोड़ी देर के लिए अपने घर से बाहर निकलते हैं, तो काफी संभावना बढ़ जाती है। हम अपने साथ कोरोना वायरस घर लेकर आएं। आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं। जिनका इस्तेमाल अपने फोन को सैनिटाइज करने के लिए करना चाहिए। जिससे आप इस महामारी से बच सकते है।

सैनिटाइज करने से पहले करें ये काम

स्मार्टफोन को कैसे सैनिटाइज करना चाहिए। लेकिन जरूरी है कि पहले ये समझे कि सैनिटाइजेशन से पहले किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। ध्यान रहे कि सैनिटाइज करने के लिए लिंट फ्री माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें। जिससे फोन की स्क्रीन पर स्क्रैच न पड़ें। किसी भी सोलूशन को स्क्रीन पर सीधे नहीं छिड़कना चाहिए।

सैनिटाइज करने का सही तरीका

अगर अपने फोन को सैनिटाइज करने जा रहे हैं, तो सबसे पहले स्मार्टफोन को बंद कर दें। साफ करते समय लिंट-फ्री माइक्रोफाइबर कपड़े को बाएं से दाएं और ऊपर से नीचे इस्तेमाल करें। फोन को डिसइन्फेक्ट करते वक्त कवर को निकालकर भी साफ करना चाहिए। कोरोना वायरस मोबाइल कवर पर भी हो सकते हैं।

Posted By: Arvind Dubey