HamburgerMenuButton

Whatsapp हो रहा हैंग तो खाली करें स्पेस, Step by Step जाने पूरी प्रोसेस

Updated: | Mon, 21 Jun 2021 08:01 AM (IST)

चैटिंग के मामले में मशहूर एप्प Whatsapp आज दुनिया के कोने-कोने में फैल गया है। भारत में शायद ही कोई ऐसा होगा जो व्हाट्सएप से अंजान हो। व्हाट्सएप एक ऐसा एप्प है जो आपको मैसेज भेजने की सुविधा प्रदान करता है। इसी सुविधा के अनुसार जब आप एक बड़ी मात्रा में मैसेज सेंड कर चुके होते हैं या आपके मोबाइल पर मैसेज आ चुके होते हैं तो यह मैसेज आपके मोबाइल में एक बड़ा स्पेस घेर लेते हैं। इन मैसेज को पढ़ना या फिर एक-एक करके डिलीट करना काफी मुश्किल हो जाता है और ये चैटिंग धीरे-धीरे करके बड़ा रूप ले लेती है साथ ही आपके मोबाइल की स्पेस को भी कवर कर लेती है।

Whatsapp की चैट में मौजूद बिना काम के फोटोज, वीडियो और डाॅक्यूमेंट जैसे आइटम्स को हम आमतौर पर डिलीट नहीं करते हैं जिसकी वजह से व्हाट्सएप हैंग होने लगता है। अगर आप भी अपने मोबाइल में व्हाट्सएप की कुछ ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं तो यहां पर हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने व्हाट्सएप को हैंग होने से बचा सकते हैं।

इस ऑप्शन को करें डिसेबल

Whatsapp पर जब मैसेज का आना-जाना शुरू होता है तो फोन की स्टोरेज भी बढ़ती है। जब यह स्टोरेज बढ़ती है तो फोन भी धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता है। इसके लिए जरूरी है कि आप फोन में अधिक स्पेस बनाए रखें। व्हाट्सएप की मीडिया फाइल को ऑटोमेटिक सेव होने से रोकें। ऐसा करने के लिए आप व्हाट्सऐप में मीडिया फाइल्स को ऑटो सेव के ऑप्शन को डिसेबल करें ऐसा करने से जिसे आप चाहेगें बस वही मीडिया फाइल आपके फोन में सेव हुआ करेगी।

ऐसे बढ़ाएं Whatsapp की स्पेस

आपका मोबाइल और व्हाट्सएप ठीक तरह से चले इसके लिए आप सबसे पहले व्हाट्सएप को ऑपन करें और उसकी सेटिंग्स में जाएं।

अब आपको डेटा और स्टोरेज उपयोग पर टैप करना होगा।

आपको सबसे नीचे ‘Storage Uses’ का विकल्प दिखाई देगा।

जब आप इस पर क्लिक करेंगें तो आपके सामने सभी चैट की लिस्ट खुल जाएगी।

यहां आप देख सकते हैं कि किस चैट में कितनी स्पेस जा रही है।

अब जिस चैट को डिलीट करना चाहते हैं उस चैट पर टैप करें।

अब आपके सामने फोटोज के साथ सभी की लिस्ट सामने आ जाएगी।

अब आप अपने अनुसार जो ठीक लगे उसे डिलीट कर सकते हैं।

जानकारी के लिए आपको बात दें की WhatsApp एक ऐसे फीचर पर भी काम कर रहा है, जो आपको उन ग्रुप कॉल्स में शामिल होने देगा, जिन्हें आप मिस कर चुके हैं। इसका मतलब है कि अगर कोई आपको ग्रुप कॉल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है और आप उस समय शामिल नहीं हो पाते हैं, तो कॉल समाप्त नहीं होने पर आपको बाद में शामिल होने का विकल्प मिलेगा।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.