HamburgerMenuButton

WhatsApp trick: बिना किसी को पता चले ऐसे चेक करें WhatsApp स्टेटस

Updated: | Sun, 07 Jun 2020 12:17 PM (IST)

WhatsApp लगातार अपने यूजर्स के इसे आकर्षक बनाए रखने हेतु अपने प्लेटफॉर्म में नई सुविधाएं जोड़ता रहता है। ऐसा ही एक फीचर दो साल पहले आया था जब इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने 'Status' को प्रस्तुत किया था। Status सुविधा देखते ही देखते बहुत लोकप्रिय हो गई और कई यूजर्स इसका उपयोग करने लगे। जब आप किसी का स्टेटस चेक करते है तो उसे इसका पता चल जाता है और अजीब स्थिति बन जाती है। वैसे एक ट्रिक के जरिए आप किसी का स्टेटस चेक करेंगे तो सामने वाले को इसका पता नहीं चलेगा।

उस समय एक ब्लॉग पोस्ट में जॉन कौम (John Koum) ने कहा था कि उन्होंने और ब्रायन एक्टन (Brian Acton) ने हमेशा 'टेक्स्ट केवल' स्टेटस फीचर की स्थिति को सुधारने और विकसित करने के बारे में बात की थी। इस सुविधा को बाद में शुरू किया गया, जिससे WhatsApp यूजर्स अपने दोस्तों और संपर्कों के साथ आसान और सुरक्षित तरीके से फोटो और वीडियो को शेयर कर सके। यह नई और उन्नत स्टेटस सुविधा आपको उन दोस्तों को रखने में मद करेगी जो व्हाट्सएप का उपयोग मजेदार तरीके से करते हैं।

यह सुविधा बहुत लोकप्रिय हो गई है और अब इसका उपयोग कई WhatsApp उपयोगकर्ता कर रहे हैं। हालांकि, जब भी आप किसी के Status की चेक करते हो तो उस यूजर को इसका पता चल जाता है। कई बार इसकी वजह से अजीब सी स्थिति बन जाती है। वैसे, एक WhatsApp ट्रिक है जो आपको इस शर्मिंदगी से बचा सकती है।

इस ट्रिक का उपयोग मैसेंजर की 'Read Receipt' फीचर के जरिए किया जा सकता है। ये receipts वे टिक मार्क हैं जो आपके द्वारा भेजे जाने वाले हर संदेश के साइड में नजर आते हैं। यदि आपने मैसेज भेजा और उसके सामने सिर्फ एक सिंगल टिक दिख रहा हो तो उसका मतलब यह है कि वह सामने वाले यूजर तक पहुंचा नहीं है। यदि आपको मैसेज के साइड में ब्लैक डबल टिक दिखाई देगा तो उसका मतलब है कि संदेश सामने वाले के पास जा चुका है लेकिन पढ़ा नहीं है। जब सामने वाला इस मैसेज को पढ़ता है तो डबल टिक नीले रंग में बदल जाता है।

ऐसे चेक करिए व्हाट्सएप स्टेटस:

यदि आपको किसी यूजर का WhatsApp Status चेक करना है यह काम उसकी जानकारी के बगैर करना है तो इसके लिए आपको अपने Read receipt को ऑफ करना होगा। इसके बाद यदि आप किसी का स्टेटस चेक करेंगे तो उसे पता नहीं चलेगा।

इसका एक नुकसान भी:

यदि आपने रीड रिसिप्ट को ऑफ किया हुआ है तो उस दौरान यदि किसी ने आपका स्टेटस चेक किया तो आपको भी पता नहीं चलेगा कि किसी ने आपका स्टेटस चेक किया है। इसमें अब एक नया फीचर आ गया है इसकी वजह से यदि आपने बाद में Read receipt ऑन किया तो सामने वाले यूजर को पता चल जाएगा कि आपने उसका स्टेटस चेक किया था। हालांकि, आपने स्टेटस खत्म होने (24 घंटे) तक रीड रिसिप्ट को ऑफ ही रखा तो उसे कभी पता नहीं चलेगा।

Posted By: Kiran K Waikar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.