WhatsApp पर आने वाले अनचाहे Photo-Video से हो रहे परेशान तो ऐसे करें कंट्रोल

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 01:45 PM (IST)

WhatsApp आज देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाने वाला इस्टेंट मैसेजिंग एप्प है। अरबों यूजर्स की संख्या में रोज इस एप्प का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आप शायद इस बात से अंजान होंगे कि व्हाट्सएप्प एक ऐसा एप्प है, जो आपका मनोंरंजन तो करता है लेकिन इसके साथ ही यह आपके फोन की अच्छी खासी स्पेस भी खाता है। साथ ही बड़ी मात्रा में डाटा भी खत्म करता है। अगर आप भी व्हाट्सएप्प इस्तेमाल करते हैं तो रोजाना आने वाले मैसेज आपको परेशान करते होंगे। यही अनचाहे मैसेज जहां आपके मोबाइल की स्पेस घेरते हैं तो वहीं आपका इंटरनेट डाटा भी खाते हैं। इसलिए जरूरी है कि इन फालतू अनचाहे मैसेज से आप छुटकारा पाएं।

व्हाट्सएप्प चलाते-चलाते अगर आप भी बेकार के मैसेज से परेशान हो चुके हैं तो इसका समाधान आज हम आपको बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बस अपने व्हाट्सएप्प की सेटिंग में थोड़ा सा बदलाव करना होगा। इन बदलावों के बाद आप व्हाट्सएप्प पर फोटो, वीडियो और मल्टीमीडिया कंटेंट को काबू कर पाएंगे। बस इसके लिए जरूरी है कि आपको व्हाट्सएप्प मीडिया कंट्रोल में बदलाव करना होगा।

दरअसल आपके व्हाट्सएप्प पर जो अनचाहे मैसेज आते हैं और अपने आप वह डाउनलोड भी हो जाते हैं इसका कारण ‘‘auto download’’ है। जी हां व्हाट्सएप्प में auto download का ऑप्शन होता है। इस ऑप्शन की ही वजह से व्हाट्सएप्प पर आने वाले सभी फोटो और वीडियो अपनेआप ही डाउनलोट हो जाते हैं और आपके मोबाइल की स्पेस घेरने के साथ इंटरनेट डाटा भी खत्म कर देते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बस हमारे द्वारा नीचे बताई गई स्टेप्स को फाॅलो करना होगा।

सबसे पहले तो आप अपने व्हाट्सएप्प का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करें।

डाउनलोड हो जाने के बाद अपने व्हाट्सएप्प को ऑपन करें।

जैसे ही व्हाट्सएप्प ऑपन करेंगे तो उसके टाॅप में तीन डाॅट नजर आएंगे।

इन तीन डाॅट पर क्लिक करते ही कुछ ऑप्शन दिखाई देगा।

इन ऑप्शन में से आपको सेटिंग्स का ऑप्शन चुनना होगा।

अब आपको स्टोरेज ऑप्शन पर टैप करना होगा।

अब Media Auto Download सेक्शन पर टैप करने पर तीन ऑप्शन दिखाई देगें।

When using mobile data, When connected on Wi-Fi, When Roaming ये तीनों ऑप्शन को अनचेक कर दें।

Posted By: Arvind Dubey