HamburgerMenuButton

New Social Media Rules: फेसबुक ने स्पूर्ति प्रिया को भारत में बनाया Grievance Officer

Updated: | Tue, 08 Jun 2021 02:23 PM (IST)

नई दिल्ली New Social Media Rules। नामी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भारत में स्पूर्ति प्रिया (Spoorthi Priya) को भारत के लिए शिकायत अधिकारी (Facebook grievance officer) नियुक्त कर दिया है। हाल ही भारत सरकार के सख्त नियमों के बाद फेसबुक ने यह कदम उठाया है। नए आईटी नियम लागू होने के बाद फेसबुक ने स्फूर्ति प्रिया की नियुक्ति की है। इन नियमों के तहत 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ता वाले सोशल मीडिया मध्यस्थों के लिए एक शिकायत अधिकारी, नोडल अधिकारी और एक मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त करना जरूरी होगा। साथ ही नए नियमों के तहत इस पद पर नियुक्त अधिकारी को भारत में ही रहना अनिवार्य है।

डाक से भी कर सकते हैं शिकायत

फेसबुक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक उपयोगकर्ता एक ई-मेल ID के जरिए स्पूर्ति प्रिया से संपर्क कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। वेबसाइट के मुताबिक भारत में उपयोगकर्ता नई दिल्ली स्थित एक पते पर डाक के माध्यम से भी अपनी शिकायत फेसबुक कार्यालय में भेज सकते हैं। इस बारे में फेसबुक को भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं आया।

Whatsapp ने भी नियुक्त किया शिकायत अधिकारी

गौरतलब है कि Goolge और Whatsapp जैसी डिजिटल कंपनियों ने भी नए सोशल मीडिया नियमों के अनुसार grievance officer की नियुक्ति कर दी है। फेसबुक के स्वामित्व वाले Whatsapp ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर परेश बी लाल को भारत के लिए अपना grievance officer नामित किया था। गौरतलब है कि बीते सप्ताह ही फेसबुक ने अपनी सामग्री मॉडरेशन नीतियों में बड़े बदलावों की घोषणा की थी, जो सरकारों के साथ उसके टकराव को बढ़ा सकते हैं। फेसबुक ने 4 जून को बताया था कि जब वह समाचार के लिहाज से किसी सामग्री का आकलन करता है, तो वह राजनेताओं द्वारा पोस्ट की गई सामग्री को अलग नहीं मानेगा।

Posted By: Sandeep Chourey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.