HamburgerMenuButton

New Year 2021: आज से WhatsApp, Mobile Calling और Twitter पर लागू होंगे ये नए नियम

Updated: | Fri, 01 Jan 2021 04:10 PM (IST)

New Year 2021 साल 2020 जल्द ही खत्म होने वाला है, लेकिन नया साल 2021 शुरु होते ही बहुत कुछ बदलाव लाने वाला है। दरअसल 1 जनवरी से आपके मोबाइल फोन से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं। इन बदले हुए नियमों का असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर भी हो सकता है। नया साल शुरू होते ही 1 जनवरी से मोबाइल कॉलिंग, WhatsApp और Twitter के इस्तेमाल में कई बड़े बदलाव आने वाले हैं।

Whatsapp बंद हो जाएगा इन फोन में

यदि आपके पास पुराना फोन है तो 1 जनवरी से आपके मोबाइल में Whatsapp बंद हो सकता है। WhatsApp की तरफ से पुराने वर्जन वाले एंड्रायड और iPhone में सपोर्ट खत्म कर दिया गया है और नए अपडेट के बाद व्हाटस्अप iOS 9 और Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम और उससे ज्यादा पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम बिल्कुल भी नहीं करेगा। गौरतलब है कि iPhone 4 या इससे पुराने आईफोन से भी WhatsApp का सपोर्ट खत्म किया जा चुका है और iPhone 4s, iPhone 5s, iPhone 5C, iPhone 6, iPhone 6s में अगर पुराना सॉफ़्टवेयर है तो इन्हें अपडेट किया जा सकता है।

1 जनवरी से कॉल करते समय जीरो लगाना जरूरी

नए साल में लैंडलाइन से किसी भी मोबाइल नंबर पर फोन लगाते हैं तो उसके लिए सबसे पहले 0 (शून्य) लगाना जरूरी होगा, अन्यथा आपका कॉल नहीं लगेगा। अगले साल 15 जनवरी से एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इसके तहत 15 जनवरी 2021 से फिक्स्ड फोन यानी लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए मोबाइल नंबर से पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य होगा। नई व्यवस्था को 1 जनवरी तक पूरी तरह से तकनीकी रूप से तैयार कर लिया जाएगा और 15 जनवरी से लागू किया जाएगा।

Twitter यूजर्स को कराना होगा अकाउंट वेरिफिकेश

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter ने 20 जनवरी से अकाउंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को फिर शुरू कर दिया है। इसका मतलब है कि अब आम पब्लिक अकाउंट को भी ब्लू वेरिफाइड टिक मिलेगा। वेरिफिकेशन नहीं कराने पर ट्विटर अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। नई पॉलिसी के आने के बाद Twitter यूजर को 20 जनवरी से Twitter इस्तेमाल करते समय ज्यादा सतर्क रहना चाहिए। यूजर्स यदि नियमों का उल्लंघन करता पाया गया, तो उसका वेरिफिकेशन हटा दिया जाएगा।

महंगे हो जाएंगे टेलिविजन

1 जनवरी से इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि नए साल में टेलिविजन की कीमतों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। इसकी मुख्य वजह कॉपर, एल्यूमिनियम और स्टील की कीमतों में वृद्धि होना है। साथ ही समुद्री और हवाई माल भाड़े में भी बढ़ोत्तरी हुई है। यही कारण है कि टीवी पैनल्स की कीमतों में 200 फीसदी की वृद्धि हो चुकी है, साथ ही क्रूड आइल की कीमतें बढ़ने के चलते प्लास्टिक भी महंगी हो गई है। इस सब कारणों के चलते 1 जनवरी से पैनासोनिक इंडिया, एलजी और थॉमसन ने अपने उत्पादों की कीमत बढ़ाने का फैसला किया है।

सभी 12 राशियों का वार्षिक राशिफल जानने के लिए यहां क्लिक करें

अंकशास्त्र से हिसाब से वार्षिक भविष्यफल जानने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sandeep Chourey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.