अब पुलिस ही नहीं सरकार भी चोरी का फोन वापस दिलाने में करती है मदद, जानिए क्या है तरीका

Updated: | Sat, 24 Jul 2021 09:35 PM (IST)

मोबाइल फोन हमारे लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है। आज के समय में हमारा फोन घड़ी से लेकर वॉलेट, कैमरा और दुकान हर तरह का काम करता है। हम अपने फोन के जरिए चीजें खरीद सकते हैं और बैंकिंग, पढ़ाई, दफ्तर के कई काम इसी के जरिए कर रहे हैं। खासकर कोरोनाकाल में फोन की अहमियत और बढ़ी है। इसी के जरिए छात्र पिछले एक साल से ऑनलाइन क्लास कर रहे हैं। ऐसे में अगर किसी का फोन खो जाए तो ऐसा महसूस होता है कि जीवन से कोई जरूरी चीज छिन गई है। लेकिन अब फोन गुमने पर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। भारत सरकार आपका खोया हुआ फोन ढूढ़ने में आपकी मदद करेगी।

अब आप अपने चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक करा सकते हैं और वापस मिलने पर उसे अनलॉक भी करा सकते हैं। टेलीकम्युनिकेशन्स डिपार्टमेंट ने सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर नाम से एक प्रोजेक्ट शुरू किया है, जिसके जरिए आपकी मदद की जाएगी। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य फोन की चोरी में कमी लाना है। इसकी मदद से आप चोरी हुए फोन को सभी नेटवर्क पर ब्लॉक करा सकते हैं।

कैसे ब्लॉक होगा फोन

अपना चोरी हुआ फोन ब्लॉक कराने के लिए सबसे पहले https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp पर जाएं और होमपेज पर आपको ब्लॉक स्टोलेन/लॉस्ट मोबाइल का विकल्प चुनें। अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, IMEI 1/IMEI 2, फोन की कंपनी और मॉडल, चोरी हुए फोन का बिल और कई अन्य जानकारियां भरनी होंगी। ये जानकारी भरने के बाद सब्मिट कर दें। अब आपका फोन हर नेटवर्क पर ब्लॉक कर दिया जाएगा।

कैसे अनलॉक होगा फोन

जब आप अपना फोन ब्लॉक करा देते हैं तो कई बार चोर आपका फोन लौटा भी देते हैं। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आप अपना फोन अनलॉक भी करा सकते हैं। इसके बाद आप आसानी से इस फोन का इस्तेमाल कर पाएंगे। अपना फोन अनलॉक कराने के लिए https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp वेबसाइट पर जाएं और Un-Block Found Mobile का विकल्प चुनें। अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा, इसमें वो रिक्वेस्ट आईडी भरें, जो आपको फोन ब्लाक कराते समय मिली थी। साथ ही वही मोबाइल नंबर भी भरें जो उस समय भरा था। इसके अलावा ओटीपी के लिए दूसरा मोबाइल नंबर भी दें। पूरी जानकारी भरने के बाद इसे सब्मिट कर दें।

इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

मोबाइल खरीदते समय आपको जो बिल मिलता है उसे हमेशा संभालकर रखें। इसके बिना आपको यह सुविधा नहीं मिलेगी।

मोबाइल चोरी होने पर उसकी एफआईआर जरूर दर्ज कराएं।

मोबाइल ब्लॉक कराते समय आपको जो भी जानकारी दी जाती है, उसे संभालकर रखें। इसके बिना आपका फोन अनलॉक नहीं होगा।

Posted By: Navodit Saktawat