Ookla Report: मोबाइल डाउनलोड स्पीड में बेहतर हुई भारत की वैश्विक रैंकिंग, फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड में फिसला

Ookla Report: फिक्स्ड ब्रॉडबैंड पर डाउनलोड स्पीड में भारत का प्रदर्शन मार्च में 48.15 एमबीपीएस से कम होकर अप्रैल में 48.09 एमबीपीएस हो गया।

Updated: | Thu, 19 May 2022 03:54 PM (IST)

Ookla Report: भारत ने अप्रैल में 14.19 एमबीपीएस औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड दर्ज की, जो मार्च में 13.67 एमबीपीएस थी। स्पीडटेस्ट नेट चलाने वाली नेटवर्क कंपनी ऊकला (Ookla) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत अब अपनी वैश्विक रैंकिंग में दो पायदान ऊपर और 118वें स्थान पर है। दूसरी ओर फिक्स्ड ब्रॉडबैंड पर औसत डाउनलोड स्पीड मार्च में 48.15 एमबीपीएस से घटकर अप्रैल में 48.09 हो गई। जिससे वैश्विक रैकिंग में भारत 76वें स्थान पर फिसल गया, जबकि पिछले महीने यह 72 पर था।

यूएई और सिंगापुर शीर्ष पर

कंपनी के अप्रैल स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स (Speedtest Global Index) के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात और सिंगापुर मोबाइल ब्रॉडबैंड और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में शीर्ष स्थान पर है। यूएई में मोबाइल के लिए औसत डाउनलोड स्पीड 134.48 एमबीपीएस है, जबकि सिंगापुर में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के लिए 207.61 एमबीपीएस है। यूक्रेन और पापुआ न्यू गिनी ऐसे देश थे, जिन्होंने महीने के दौरान स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स पर रैंक में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की।

ट्राई के आंकड़ों पर एक नजर

ट्राई के इस साल मार्च के आंकड़ों के मुताबिक रिलायंस जियो ने महीने के दौरान भारत में यूजर्स को सबसे तेज 4जी डाउनलोड स्पीड दी। फरवरी में जियो ने 21.20 एमबीपीएस की स्पीड दी है। जबकि वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ने 17.9 एमबीपीएस और 13.7 एमबीपीएस की स्पीड दी है। वहीं वोडाफोन आइडिया अपलोड स्पीड 8.2 एमबीपीएस के साथ टॉप पर था। इसके बाद जियो 7.3 एमबीपीएस और एयरटेल 6.1 एमबीपीएस का स्थान रहा।

Posted By: Shailendra Kumar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.