Twitter New CEO: पराग अग्रवाल बने ट्विटर के नए सीईओ, 10 पॉइंट्स में जानें उनके बारे में सब कुछ

Updated: | Tue, 30 Nov 2021 11:03 AM (IST)

Twitter New Ceo Parag Agrawal: ट्विटर (Twitter) से सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अब कंपनी के नए सीईओ पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) बन गए। ऐसी अफवाहें थीं कि ट्विटर बोर्ड जैक की जगह किसी और को लेना चाहता है। आखिरकार सोमवार को यह खोज समाप्त हुईं। पराग अब तक ट्विटर में सीटीओ के पद पर थे। तब कंपनी के सीईओ की भूमिका निभाएंगे। ट्विटर ने जैसे ही नए सीईओ पराग अग्रवाल के नाम की घोषणा की। हर जगह उनकी चर्चा हो रही है। सत्या नडेला (माइक्रोसॉफ्ट), सुंदर पिचाई (गूगल), शांतनु नाराण (एडोब), अरविंद कृष्णा (आईबीएम), अजयपाल सिंह बंगा (मास्टरकार्ड और इंदिरा नूई (पूर्व सीईओ पेप्सीको) के बाद इतनी बड़ी का कंपनी प्रमुख कोई भारतीय बना है। सुंदर की तरह पराग भी आईआईटी से पास आउट हैं। ट्विटर ने अपने प्रेस नोट में पराग अग्रवाल के करियर के बारे में कुछ जानकारी दी है। कंपनी ने बताया कि पराग 2011 से कंपनी में है। 2017 से चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर है। जैक डोर्सी के पद छोड़ने के बाद नैस्डक में कंपनी के शेयर 11 प्रतिशत बढ़ गए। जिसके बाद ट्रेडिंग रोकनी पड़ी। डोर्सी का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। वे शेयरधारकों की अगले साल होने वाली मीटिंग तक बोर्ड में रहेंगे। वहीं ट्विटर का नए सीईओ पराग अग्रवाल के बनने पर भारत में खुशी की लहर है। हर भारतीय इस बात पर गर्व कर रहा है। सब उनके बारे में जानने के इच्छुक है। आइए 10 पॉइंट्स में जानने पराग अग्रवाल के बारे में सब कुछ।

1. 37 साल के पराग अग्रवाल आईआईटी मुंबई के पूर्व स्टूडेंट है। उन्होंने कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया। बाद में आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने स्कूली शिक्षा एटॉमिक एनर्जी सेंट्रल स्कूल से की।

2. पराग अग्रवाल 2011 में ट्विटर से जुड़े। इसके पहले उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट, एटीएंडटी और याहू में काम किया है। तीनों कंपनियों में उनका काम रिसर्च ओरिएंटेड था। ट्विटर में पराग ने शुरुआत में विज्ञापन से संबंधित प्रोडक्ट पर काम किया। धीरे-धीरे उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में भी काम करना शुरू कर दिया। 2017 में उन्हें कंपनी का सीटीओ बनाया गया।

3. पराग, जैक डोर्सी द्वारा काफी पसंद किए जाते हैं। सोमवार को सभी ट्विटर कर्मचारियों को भेजे गए ईमेल में जैक ने लिखा, 'पराग अग्रवाल हमारे सीईओ बन रहे हैं। बोर्ड ने सभी विकल्पों पर विचाप करते हुए कठोर प्रक्रिया अपनाई और सर्वसम्मति से पराग को नियुक्त किया है। वे कंपनी और उसकी जरूरतों को गहराई से समझते हैं। अग्रवाल हर उस महत्वपूर्ण निर्णय के पीछे रहे हैं। जिसने इस कंपनी की कायापलट करने में मदद की।'

4. ट्विटर पर सीटीओ के रूप में पराग अग्रवाल ने तकनीकी रणनीति और उपभोक्ता, राजस्व और विज्ञान टीमों में मशीन लर्निंग और एआई की देखरेख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

5. पराग अग्रवाल ने सीईओ पद ग्रहण करते ही ट्विटर के कर्मचारियों सो ईमेल भेजा है। उन्होंने लिखा कि मैं मानता हूं कि आप में से कुछ मुझे अच्छी तरह से जानते हैं। कुछ थोड़े ही और कुछ बिल्कुल नहीं। मुझे यकीन है कि आपके पास बहुत सारे प्रश्न हैं। हमारे लिए चर्चा करने के लिए बहुत कुछ है। मैं चाहता हूं कि हम एक साथ हों।

6. पराग अग्रवाल का जन्म मुंबई में हुआ था। उनके थीसिस सलाहकार के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें गणित पर विशेष रूप से अच्छी पकड़ है। बड़े डेटाबेस से निपटने में विशेषज्ञता है।

7. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार जैर डोर्सी की तरह पराग अग्रवाल भी शांत, विनम्र, गहन तकनीकी और इंटरनेट में बारे में उत्साहित हैं। रिपोर्ट में एक ट्विटर कर्मचारी के हवाले से कहा गया कि पराग एक व्यावहारिक इंजीनियर और लीडर हैं।

8. ट्विटर ने बताया है कि बतौर सीईओ पराग को सालाना 1 मिलियन डॉलर वेतन और 12.5 मिलियन डॉलर का स्टॉक मुआवजा दिया जाएगा।

9. ट्विटर में पराग को टॉप इंजीनियरों में से एक माना जाता है। वह कभी कंपनी के TAG समूह का हिस्सा थे, जो कंपनी के नए उत्पादों और तकनीकों की देखरेख करता था।

10. पराग अग्रवाल 2005 में अमेरिका चले गए। उन्होंने 2011 में ट्विटर ज्वाइन किया। जब वे स्टैनफोर्ड में डॉक्टरेट की पढ़ाई कर रहे थे। उनके थीसिस सलाहकार जेनिफिर विडोम ने उन्हें पढ़ाई पूरी करने के लिए प्रेरित किया था।

Posted By: Arvind Dubey