WhatsApp की बड़ी कार्रवाई, अक्टूबर में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट को किया बैन, जानिए क्यों

Updated: | Thu, 02 Dec 2021 09:53 AM (IST)

WhatsApp banned Indian accounts । ऑनलाइन इंस्टेट मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप ने अक्टूबर माह में करीब 2 मिलियन से अधिक भारतीय अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और वहीं इस अवधि में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp को 500 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई थी, जिसमें से 18 WhatsApp खातों पर प्रतिबंध लगाया गया है। WhatsApp की ओर से बुधवार को जारी ताजा रिपोर्ट में में जानकारी दी गई है कि फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर 2,069,000 भारतीय अकाउंट्स को अक्टूबर में बैन कर दिया है। इसमें बताया गया है कि एक भारतीय व्हाट्सएप अकाउंट के खाते की पहचान '+91' फोन नंबर के जरिए की जाती है।

WhatsApp प्रवक्ता ने बताया कि यह कार्रवाई 'प्रतिबंध अपील' के तहत की गई है। प्रवक्ता ने बताया कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में व्हाट्सएप इस ऑनलाइन इंडस्ट्री में सबसे आगे है। पिछले कुछ वर्षों में कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में निवेश किया है। उन्होंने बताया कि कंपनी ने अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में निवेश किया है ताकि उपयोगकर्ता WhatsApp प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रह सकें।

IT नियमों के तहत WhatsApp की ये है पांचवीं रिपोर्ट

WhatsApp प्रवक्ता ने आगे बताया कि IT नियम 2021 के तहत WhatsApp ने अक्टूबर की 5वीं रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस उपयोगकर्ता सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त शिकायतों और संबंधित कार्रवाई की डीटेल दी गई है। गौरतलब है कि फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा था कि 95 प्रतिशत से अधिक प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनधिकृत उपयोग के कारण थे।

WhatsApp हर माह अपने प्लेटफॉर्म पर औसतन 8 मिलियन से अधिक खातों पर बैन लगाता है। भारत में अभी तक WhatsApp 22 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन किया जा चुका है। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp को सितंबर में 560 शिकायतें मिलीं। इस संबंध में कंपनी ने कहा है कि उसे अक्टूबर में 500 उपयोगकर्ता रिपोर्ट मिली, जिसमें खाता समर्थन (146), प्रतिबंध अपील (248), अन्य समर्थन (42), उत्पाद समर्थन (53) और सुरक्षा के लिए 11 शामिल हैं।

Posted By: Sandeep Chourey