HamburgerMenuButton

WhatsApp Update: वॉट्सऐप लेकर आ रहा न्यू फीचर, अब ऐसे भी पढ़ सकेंगे मैसेज

Updated: | Mon, 18 Jan 2021 04:34 PM (IST)

WhatsApp Update: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) हमेशा अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर बदलाव कर नए फीचर्स देता है। अब वॉट्सऐप जल्द ही एक नया फीचर लेकर आने वाला है। मैसेजिंग ऐप अब रीड लेटर (Read Later) फीचर पर काम कर रही है। जल्द ही यूजर्स इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। रीड लेटर फीचर में किसी चैट को बाद में पढ़ने के लिए सेव करने का ऑप्शन मिलेगा। साथ ही बाद में पढ़ने वाले मैसेज की एक लिस्ट भी बना सकते हैंं। यह फीचर फिलहाल वॉट्सऐप (WhatsApp) के लेटेस्ट वर्जन 2.21.2.2 बीटा में मौजूद है। ऐप के फीचर्स को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABETALNFO ने इस नए फीचर के बारे में जानकारी दी। इस नए फीचर में सेटिंग करने बाद ऐसे चैट म्यूट हो जाएंगे और नए मैसेज का नोटिफिकेशन नहीं दिखेगा, जो ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं होंगे। ऐसे में यह फीचर यूजर्स को काफी मदद करेगा। वहीं इससे पहले पिछले साल नवंबर में आईओएस (iOS) के बीटा वर्जन v2.20.130.16 में इस फीचर को देखा गया। दो महीने बाद भी यह फीचर सभी यूजर्स के लिए नहीं आया है। रीड लेटर फीचर (Read Later Feature) आर्चीवड चैट को रिप्लेस करेगा। यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों वर्जन पर बीटा टेस्टिंग में है। फिलहाल वॉट्सऐप में आर्चीवड चैट (Archived Chat) की सुविधा है। जिसे सिलेक्ट करने पर चैट बॉक्स में सबसे नीचे चली जाती है। जब यूजर्स नीचे स्क्रॉल करते हैं तब वह दिखाई देती है। इस पर क्लिक करते ही सभी आर्चीवड चैट्स दिखाई देने लगते हैं।

WhatsApp ने आखिर की घोषणा, 8 फरवरी के बाद नहीं होंगे यूजर्स के अकाउंट डिलीट

व्हाट्सएप ने शनिवार को घोषणा की कि प्लेटफॉर्म पर कोई भी यूजर 8 फरवरी को अपने खाते को निलंबित या हटा नहीं पाएगा और यह 15 मई को डेटा-शेयरिंग परिवर्तन की तारीख को वापस ले रहा था, क्योंकि यूजर्स द्वारा गोपनीयता के बारे में चिंता प्रकट की गई थी और इसके बाद उनका झुकाव टेलीग्राम जैसे अन्य विकल्पों के लिए हुआ था। दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप ने अपनी शर्तों को अपडेट स्वीकार करने के लिए 8 फरवरी की समय सीमा को स्थगित कर दिया है, यह कहते हुए कि यह गोपनीयता के बारे में गलत सूचना को खत्म करने के लिए संक्षिप्त अंतराल का उपयोग करेगा। फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, "हम नए व्यवसाय के विकल्प 15 मई को उपलब्ध होने से पहले धीरे-धीरे लोगों की नीति की समीक्षा करने के लिए जाएंगे। अब हम उस तारीख को वापस ले जा रहे हैं, जिस दिन लोगों से समीक्षा करने और शर्तों को स्वीकार करने के लिए कहा जाएगा। किसी का भी 8 फरवरी को अकाउंट निलंबित नहीं होगा, ना ही यह हटाया जाएगा। हम गलत जानकारी को खत्म करने के लिए और भी बहुत कुछ करने जा रहे हैं। व्हाट्सएप पर गोपनीयता और सुरक्षा कैसे काम करती है। गोपनीयता की चिंताओं के बीच हवा को साफ करते हुए, फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह उपयोगकर्ताओं को धीरे-धीरे 'अपनी गति से' नीति की समीक्षा करने की अनुमति देगा। हम व्हाट्सएप पर गोपनीयता और सुरक्षा कैसे काम करते हैं, इसके बारे में गलत जानकारी को साफ करने के लिए हम बहुत कुछ करने जा रहे हैं। हम 15 मई को नए व्यावसायिक विकल्प उपलब्ध होने से पहले धीरे-धीरे लोगों की नीति की समीक्षा करने के लिए जाएंगे। सोशल नेटवर्किंग दिग्गज अपने उपयोगकर्ताओं को इन-ऐप सूचनाएं भेज रहा था और उन्हें सूचित कर रहा था कि इसने नए उपयोग की शर्तों को लागू करने का निर्णय लिया है जो इसे यूजर्स के डेटा पर व्यापक नियंत्रण प्रदान करते हैं।

WhatsApp Disappearing Messages Option : जानिये गायब होने वाले मैसेज ऑप्‍शन की खास बातें

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि वह इस महीने वैश्विक स्तर पर अपने लंबे समय से प्रतीक्षित 'गायब हो रहे संदेश' फीचर को पेश करेगा। सुविधा अपने उपयोगकर्ताओं को एक विकल्प को सक्षम करने की अनुमति देगी जो सात दिनों के बाद किसी व्यक्ति या समूह को भेजे गए सभी संदेशों को स्वचालित रूप से हटा देता है। संदेश गायब होने से उक्त अवधि के बाद किसी व्यक्ति या किसी समूह के साथ साझा किए गए पाठ, फ़ोटो, वीडियो और GIF का सफाया हो जाएगा। एक उपयोगकर्ता व्यक्तिगत चैट में इस विकल्प को सक्षम कर सकता है, जबकि समूहों के लिए उसी का नियंत्रण व्यवस्थापक के हाथों में होगा। जब संदेशों को गायब कर दिया जाता है, तो चैट में भेजे गए नए संदेश सात दिनों के बाद गायब हो जाएंगे, जिससे वार्तालाप हल्का और अधिक निजी महसूस करने में मदद करेगा। एक-से-एक चैट में, या तो व्यक्ति गायब संदेशों को चालू या बंद कर सकता है। समूहों में। कंपनी ने एक बयान में कहा, "नियंत्रण का नियंत्रण होगा। हम सात दिनों के साथ शुरू कर रहे हैं क्योंकि हमें लगता है कि यह मन की शांति प्रदान करता है कि बातचीत स्थायी नहीं होती है, जबकि शेष व्यावहारिक होती है इसलिए आप यह नहीं भूलते कि आप किस बारे में बात कर रहे थे।

ऐसे मामले में जहां कोई User सात दिनों के लिए व्हाट्सएप नहीं खोलता है, प्राप्त संदेश गायब हो जाएंगे लेकिन इन संदेशों का पूर्वावलोकन अभी भी ऐप खोले जाने तक अधिसूचना में प्रदर्शित हो सकता है। इसके अतिरिक्त, यदि एक गायब संदेश एक चैट के लिए भेजा जाता है, जिसके साथ नई सुविधा बंद हो जाती है, तो संदेश वहाँ पर गायब नहीं होगा। गायब हो रहे संदेशों को भी बैकअप में शामिल किया जाएगा, बशर्ते संदेश गायब होने से पहले बैकअप बनाया गया हो। व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं को एक सहज अनुभव प्रदान करने के लिए हर अपडेट के साथ नई रचनात्मक सुविधाएँ और कार्यक्षमताओं को जारी करता रहता है। एप्लिकेशन अपने न्यूनतम उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के कारण संदेश प्लेटफ़ॉर्म की एक श्रेणी के बीच सबसे बड़ा उपयोगकर्ता आधार प्राप्त करता है जो हर अपडेट के साथ बेहतर हो जाता है।

Posted By: Navodit Saktawat
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.