Alert: एशिया में फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले, चीन, थाईलैंड और मलेशिया में खतरा बढ़ा

Updated: | Sun, 01 Aug 2021 08:54 AM (IST)

एशियाई देशों में कोरोना का कहर फिर से बढ़ रहा है। पिछले कुछ दिनों में चीन, थाईलैंड और मलेशिया जैसे देशों में रिकॉर्ड संख्या में संक्रमण के नए मामले देखे गए हैं। कोरोना के नए मामलों के लिए डेल्टा वैरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है। चीन में शनिवार को कोरोना के 55 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि शुक्रवार को यहां 64 मामले सामने आए थे। अब चीन 80 लाख से ज्यादा लोगों का कोरोना टेस्ट करने की योजना बना रहा है।

थाईलैंड और मलेशिया में भी शनिवार को रिकॉर्ड संख्या में कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। थाईलैंड ने कोरोना के 18,912 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां कुल मामले 597,287 हो गए। इसके साथ ही कोरोना से 178 लोगों की मौत भी हुई है। कोरोना के हॉटस्पॉट में से एक मलेशिया में शनिवार को 17,786 मामले दर्ज किए गए। यह भी एक रिकॉर्ड है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार ओलंपिक की मेजबानी कर रहे टोक्यो में भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

टोक्यो में कोरोना के 4 हजार से ज्यादा नए मामले

टोक्यो में पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 4,058 लोगों के अंदर संक्रमण की पुष्टि हुई है। ओलंपिक आयोजकों ने खेलों से संबंधित 21 नए कोरोना मामलों के बारे में बताया है। अब तक ओलंपिक से जुड़े 241 लोग संक्रमित हो चुके हैं। टोक्यो में इमरजेंसी अगस्त तक के लिए बढ़ा दी गई है और राजधानी के पास तीन प्रान्तों के अलावा ओसाका के पश्चिमी प्रान्त में भी सख्ती बढ़ा दी गई है। इस बीच, वियतनाम भी कोरोना महामारी के प्रकोप से जूझ रहा है। यहां सोमवार से शुरू होने वाले दो सप्ताह के लिए अपने व्यापार केंद्र हो ची मिन्ह सिटी और अन्य 18 शहरों और प्रांतों में आवाजाही पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया गया है।

सिडनी में भी बढ़े मामले

एशिया के अलावा ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोना के मामले बढ़े हैं। सिडनी में पुलिस ने एक सख्त तालाबंदी के विरोध को रोकने के लिए केंद्रीय व्यापार जिले को बंद कर दिया है। यह अगस्त के अंत तक बंद रहेगा। पुलिस ने ट्रेन स्टेशनों को बंद कर दिया, टैक्सियों को यात्रियों को शहर से बाहर ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया और चौकियों को स्थापित करने और समूहों को तितर-बितर करने के लिए 1,000 अधिकारियों को तैनात किया है।

Posted By: Arvind Dubey